FeaturedJamshedpurNational

भारतीय युवाओं की अपस्किलिंग के लिए एनएसडीसी और हीरो वायर्ड की एक रणनीतिक साझेदारी

अद्वितीय साझेदारी का उद्देश्य छात्रों को विशिष्ट प्रौद्योगिकी कौशल प्रदान करना और प्रासंगिक रोजगार के अवसरों के साथ जोड़ना है।
एनएसडीसी बी2बी (बिजनेस-टू-बिजनेस) या बी2आई (बिजनेस-टू-इंडिविजुअल) क्षमता में इंटर्नशिप, इंडस्ट्री प्रोजेक्ट्स, फाइनेंसिंग स्कीम्स और संभावित संस्थानों/बिजनेस एंटिटीज के साथ रणनीतिक गठबंधनों की सुविधा देकर हीरो वायर्ड को सपोर्ट करेगा।
एनएसडीसी का समर्थन करने के लिए एक प्रौद्योगिकी नवाचार भागीदार के रूप में, हीरो वायर्ड अपने डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से लर्नर सर्टिफिकेशन प्रदान करेगा

जमशेदपुर: हीरो वायर्ड, भारत की प्रीमियम ईडटेक कंपनी, ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ साझेदारी की है ताकि पेशेवरों और उच्च शिक्षा के उम्मीदवारों को इंटर्नशिप, इंडस्ट्री प्रोजेक्ट्स और वित्तीय सहायता की पेशकश की जा सके। इस साझेदारी का उद्देश्य उभरती और प्रासंगिक तकनीकों जैसे ड्रोन परिनियोजन और गेम डिजाइनिंग में नवीन प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करना है। टेक्नोलॉजी इनोवेशन पार्टनर के रूप में हीरो वायर्ड लर्नर सर्टिफिकेशन को होस्ट करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाकर एनएसडीसी को सपोर्ट करेगा। यह रणनीतिक साझेदारी विभिन्न क्षेत्रों में अग्रिम कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से भविष्य के लिए तैयार कार्यबल बनाने के एनएसडीसी के विजन को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। यह साझेदारी हीरो वायर्ड को कौशल परिदृश्य को बदलने में एनएसडीसी के मिशन में सक्रिय भूमिका निभाने में सक्षम बनाएगी।

एनएसडीसी का कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम कौशल बढ़ाने, सक्रिय उद्योग जुड़ाव के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय मानकों का मिलान करने, मानक, पाठ्यक्रम और गुणवत्ता आश्वासन के लिए आवश्यक ढांचा विकसित करने पर केंद्रित है। संगठन के व्यापक नेटवर्क का लाभ उठाते हुए, सहयोग संस्थानों और व्यवसायों को हीरो वायर्ड के एकीकृत प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपलब्ध पाठ्यक्रमों और शिक्षण कार्यक्रमों की अपनी श्रृंखला तक पहुंचने की अनुमति देगा। सहयोग के माध्यम से उपलब्ध सभी कार्यक्रम राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) से जुड़े हुए हैं और एनएसडीसी द्वारा सह-प्रमाणित होंगे।

एनएसडीसी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर वेद मणि तिवारी ने कहा, “हीरो वायर्ड के साथ साझेदारी भारत के युवाओं को नए युग के कौशल में उनकी क्षमताओं का निर्माण करके उनके कौशल को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगी। आर्थिक परिदृश्य तेजी से बदल रहा है और एनएसडीसी देश के युवाओं को इस बदलाव के अनुकूल बनाने में सक्षम बनाने का प्रयास कर रहा है। हमारा विजन कौशल विकास के लिए निजी क्षेत्र की पहल को बढ़ाने, समर्थन करने और एक साथ लाने की है। इस एसोसिएशन के माध्यम से और ऐसे अभिनव कार्यक्रम शुरू करके जो उन्नत प्रौद्योगिकियों में सीखने को बढ़ाते हैं, हम युवाओं को सक्षम और भविष्य के लिए तैयार करने का प्रयास करते हैं।”

हीरो वायर्ड के सीईओ और संस्थापक अक्षय मुंजाल ने कहा, “हीरो वायर्ड और एनएसडीसी देश में शिक्षा और कौशल को रीइमेजिंग करने का एक दृष्टिकोण साझा करते हैं। हीरो वायर्ड, शिक्षणशास्र में प्रशिक्षक द्वारा दी जाने वाली शिक्षा और व्यावहारिक शिक्षा शामिल है। हम चुनिंदा कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं जहां हम व्यवसाय के एकडमिक साइड में शामिल होते हैं, यानी एकडमिक कंटेंट बनाना और उद्योग की आवश्यकताओं के अनुरूप इसे वितरित करना – इन सभी को एनएसडीसी की भागीदारी से सहायता मिलेगी। हम पहले से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस, फिनटेक और गेम डिजाइनिंग जैसी कई विशिष्ट तकनीकों में कार्यक्रम पेश करते हैं, और यह सहयोग युवाओं की रोजगार क्षमता में सुधार करेगा और उनके पेशेवर विकास के लिए कई रास्ते खोलेगा।

ये कार्यक्रम समग्र रूप से एंड टू एंड लर्निंग पर ध्यान केंद्रित करेंगे और शिक्षार्थियों को प्रासंगिक क्षेत्रों में न केवल टूल्स और टेक्नोलॉजीज़ की व्यापक समझ के साथ लैस करेंगे, बल्कि व्यावसायिक पहलू और प्रॉब्लम सॉल्विंग के लिए आवश्यक सॉफ्ट स्किल्स भी प्रदान करेंगे। जहां हीरो वायर्ड में पार्ट-टाइम कार्यक्रमों में नामांकित छात्रों को इंडस्ट्री प्रोजेक्ट्स पर काम करने का मौका मिलेगा, वहीं फुल-टाइम नामांकन करने वालों को इंटर्नशिप के अवसर दिए जाएंगे जहां वे अपने डोमेन में रियल-लाइफ़ प्रॉब्लम्स को हल करने के लिए संगठनों के साथ काम करेंगे।

हीरो वायर्ड उन लोगों का सपोर्ट करके शिक्षा की रीइमेजनिंग करने के लिए प्रतिबद्ध है जो इसे वहन नहीं कर सकते। कंपनी वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान पहले 300 शिक्षार्थियों को कार्यक्रम की अवधि (6-11 महीने) के लिए लोन गारंटी प्रदान करेगी। एनएसडीसी एक हायरिंग पार्टनर भी होगा, इस प्रकार, शिक्षार्थियों को हायरिंग जरूरतों के आधार पर फैकल्टी इनपुट तक उनकी विशेष पहुंच होगी। यह एनएसडीसी को हीरो वायर्ड कार्यक्रमों के तहत शीर्ष प्रतिभाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाएगाइसके अतिरिक्त, हीरो वायर्ड कस्टमाइज्ड लर्निंग सॉल्यूशंस तैयार करेगा, जो निर्बाध शिक्षार्थी और पार्टनर ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया सुनिश्चित करेगा, एंड-टू-एंड प्रोग्राम डिलीवरी को ऑफ़र करेगा। यह सफल सीखने के परिणामों को सक्षम बनाएगा, और अंततः यंग माइन्ड्स को भविष्य की नौकरियों के लिए तैयार करेगा। कौशल सीखने के इच्छुक वाले और पेशेवर https://herovired.com/ पर ऑनलाइन पाठ्यक्रमों तक पहुंच सकते हैं, खुद को नए जमाने के ट्रेडों से लैस कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button