ChaibasaJamshedpurJharkhand

जयंती पर याद किए गए भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी

राजीव गांधी का बलिदान राष्ट्र के लोगों के लिए सदैव अनुकरणीय रहेगा : कांग्रेस

चाईबासा : भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी की जयंती पर शनिवार को कांग्रेस भवन , चाईबासा में कांग्रेसियों ने दो मिनट का मौन धारण कर भावभीनी श्रद्धांजली अर्पित किया । पूर्व प्रधानमंत्री को कांग्रेसियों ने एक दूरदर्शी प्रधानमंत्री बताते हुए एक स्वर में कहा कि राजीव गांधी ने ही भारत को आधुनिकता की दौड़ में शामिल करवाने का कार्य किया , संचार क्रांति उन्हीं की देन है।
कांग्रेसियों ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भारत में सूचना क्रांति के जनक माने जाते है। देश के कंप्यूटराईजेशन और टेलीकम्युनिकेशन क्रांति तथा जवाहर नवोदय विद्यालय का सृजन का श्रेय भी राजीव गांधी को ही जाता है।
स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं में महिलाओं को 33% आरक्षण और मतदाता की उम्र 21 वर्ष से कम करके 18 वर्ष तक के युवाओं को चुनाव में वोट देने का अधिकार दिलवाने का कार्य भी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने अपने कार्यकाल में ही किया था। उन्होंने त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था लागू करके पंचायतों को मजबूत करने का काम किया। राजीव गांधी लोगों के दिलों में आज भी जिंदा है और हमेशा रहेंगे। राजीव गांधी का बलिदान राष्ट्र के लोगों के लिए सदैव अनुकरणीय रहेगा। मौके पर कांग्रेस के चंद्रशेखर दास , त्रिशानु राय , विश्वनाथ तामसोय , मुकेश कुमार , रंजीत यादव , मो.सलीम , दिकु सावैयां , राजू रजक , अजय प्रजापति , राकेश कुमार सिंह , तहसीन मंसूरी , अंकित यादव आदि उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button