AccidentArt&cultureAstrology

छोटा मुंह और बड़ी बात होगी, क्या करें हम सनाए मोहम्मद (ﷺ): हिदायतुल्लाह खान

रसूल की आमद मरहबा से गुंजा उठा झारखंड, जुलुसे ईद मीलाद उन नबी हर्ष व उल्लास के साथ सम्पन्न

जमशेदपुर। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पैगम्बर हजरत मुहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहु अलैहि व वसल्लम के जन्म दिवस के मौके से 12 रबीउल अव्वल को बड़े हर्ष व उल्लास व अकीदत व एहतेराम के साथ समस्त झारखंड में जुलुसे ईद मीलाद उन नबी निकाला गया।

जमशेदपुर में भी सुन्नी बरेलवी मसलक के उलेमाए अहले सुन्नत के नेतृत्व में जमशेदपुर में जुलुस भी जुलूस निकाला गया।
सुबह 8 बजे से ही मानगो और कपाली के अकीदतमंद अपने अपने मोहल्ले से जुलूस की शक्ल में निकल कर मानगो गांधी मैदान में जमा हुए। वहां नात व तकरीर हुई फिर सलाम वा दुआ के बाद एक विशाल जुलूस साकची आम बगान मैदान पहुंचा। गोलमुरी, टेलको का जुलूस भी साकची आम बगान मैदान पहुंचा वहां एक घंटे के नात वा सलाम के कार्यक्रम के बाद जुलूस की शक्ल में धातकीडीह के लिए सभी रवाना हो गए।
उधर जुगसलाई ईदगाह मैदान से एक विशाल जुलूस जुगसलाई फाटक गोलचक्कर के पास पहुंचा। वहां किताडिह, मखदुमपुर, परसुडीह के अकीदतमंद भी एक बड़ी जुलूस की शक्ल में पहुंचे फिर फाटक से सभी लोग धतकीडीह के लिए जुलूस लेकर रवाना हो गए। सभी जगहों से जुलूस धातकीडीह पहुंचा जहां सभा हुई। उलेमा की तकरीर हुई, नात शरीफ पढ़ी गई और सलाम व दुआ के बाद जुलूस का समापन हुआ।
झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्लाह खान जुगसलाई, फाटक से जुलूस में शरीक हुए और फिर साकची आम बगान की सभा में शिरकत किए। श्री खान ने सलातो-सलाम पेश किया। साकची से श्री खान धातकीडीह की सभा में भी पहुंचे और वहां अकीदत के साथ नात का नज़राना पेश किया।धातकीडीह मैदान में सम्बोधित करते हुए झारखंड राज्य अल्पसंखयक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्ला खान ने कहा कि प्यारे नबी विश्व कल्याण और पुरी इंसानियत के लिए रहमतुल आलेमीन बना कर अल्लाह की तरफ से इस दुनिया में भेजे गए, आज खुशियों का दिन है, जुलूस में लोग हाथों में परचम लिए रसुल की आमद मरहबा, रहबर की आमद मरहबा, नारए रेसालत या रसुल्लाह के नारों व पैगामे अमन व भाई चारा से पुरा शहर गुंजता रहा। प्रशासन ने भी जुलुस को कामयाब करने में अहम भूमिका निभाई। जमशेदपुर में जुलूस का नेतृव उलेमा ए अहले सुन्नत के साथ हिदायतुल्लाह खान कर रहे थे।

Related Articles

Back to top button