BiharFeaturedJamshedpur

गुरु गोबिंद सिंह के नाम पर बिहार में केंद्रीय विश्वविद्यालय बने

जमशेदपुर/पटना;खालसा पंथ के संस्थापक दशम पिता गुरु गोबिंद सिंह जी के नाम पर बिहार में केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने की मांग गुरु गोबिंद सिंह की जन्म स्थली तखत श्री हरमंदिर जी पटना साहिब कि प्रबंधन समिति ने महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद से की।
अपने तीन दिवसीय दौरे पर बिहार पहुंचे महामहिम राष्ट्रपति शुक्रवार को गुरु गोबिंद सिंह जी की जन्मस्थली तखत श्री हरमंदिर जी पटना साहिब पहुंचे और उन्होंने मत्था टेक श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का आशीर्वाद लिया। तखत की ओर से प्रधान अवतार सिंह हित ने गुलदस्ता देकर उनकी अगवानी की और गुरूघर की ओर से जत्थेदार सिंह साहब ज्ञानी रंजीत सिंह गौहर ए मस्कीन ने शॉल ओढ़ाया और गुरु गोबिंद सिंह जी की तस्वीर उन्हें भेंट की।
महासचिव इंदरजीत सिंह, उपाध्यक्ष जगजीत सिंह सोही धर्म प्रचार कमेटी के प्रमुख एवं सहायक सचिव लखविंदर सिंह ने उन्हें कृपाण भेंट की।
इस मौके पर महामहिम राष्ट्रपति जी ने कहा कि बिहार में आकर उन्हें अपनापन महसूस होता है और तखत साहिब में आकर उन्हें आत्मिक शांति और ऊर्जा प्राप्त होती है जिससे वे और ज्यादा देश और देश के नागरिकों की बेहतरी के लिए सेवा कर सकें।
इस मौके पर सरदार इंद्रजीत सिंह ने गुरु गोबिंद सिंह जी के नाम पर बिहार में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना करने, काले कृषि कानूनों को वापस लेने तथा देश के विभिन्न जिलों में सजा की अवधि पूरी कर चुके काराधीन सिख बंदियों को रिहा करने की आवाज उठाई।
इस पर महामहिम में आश्वस्त किया कि कानून और संविधान के दायरे में उनकी मांगों पर केंद्र सरकार को कार्रवाई करने के लिए निर्देशित करेंगे।
इस मौके पर जमशेदपुर से गए दमनप्रीत सिंह शमशेर सिंह सोनी सतपाल सिंह राजू व कई गणमान्य लोग भी वहां उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button