FeaturedJamshedpur

कैट प्रतिनिधिमंडल ने कपड़ा और फुटवियर जीएसटी मुद्दे, ई-कॉमर्स और ई-फार्मेसी मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की

जमशेदपुर। केंद्रीय कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत में कहा कि जीएसटी दरों में 5% से 12% की वृद्धि के संबंध में, कपड़ा मंत्रालय ने उन्हें अवगत कराया है कि जीएसटी में किसी भी वृद्धि के बजाय कपड़ों पर लगे जीएसटी को यथास्थिति बनाए रखा जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जीएसटी में शुल्क ढांचे को युक्तिसंगत बनाने की बहुत जरूरत है लेकिन एक सावधान दृष्टिकोण और भी अधिक आवश्यक है। कैट के महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने श्री गोयल के साथ इस मुद्दे पर विस्तार में बातचीत की और परेशानियों को मजबूती से उठाया और देश भर के व्यापारियों और उपभोक्ताओं की भावनाओं से उन्हें अवगत कराया।

राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोन्थालिया ने कहा अब जीएसटी परिषद के फैसले को उलटने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और सभी राज्यों के वित्त मंत्रियों से संपर्क करेगी। देश की 85% से अधिक आबादी एक हजार रुपये से कम के वस्त्रों का उपयोग कर रही है, जिस पर वर्तमान में जीएसटी कर की दर 5% है। टेक्सटाइल पर जीएसटी दरों में किसी भी तरह की बढ़ोतरी से उपभोक्ताओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा और जीएसटी विभाग के साथ छोटे व्यापारियों की पूंजी भी अवरुद्ध हो जाएगी।

प्रतिनिधिमंडल ने श्री गोयल के साथ फुटवियर व्यापार में जीएसटी युक्तिकरण के संबंध में विस्तृत चर्चा की और प्रस्तावित दर वृद्धि पर पुनर्विचार करने की सलाह दी।

ई-कॉमर्स मुद्दे पर भी विस्तृत चर्चा हुई और कैट ने ई-कॉमर्स नियमों को तत्काल लागू करने के लिए दबाव डाला। ई-फार्मेसी के मुद्दे पर भी विभिन्न चिंताओं को उठाया गया, जिस पर केंद्रीय मंत्री ने पूर्ण सहयोग और समर्थन का आश्वासन दिया है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ भी इस विषय पर बातचीत करने की बात कही।
प्रतिनिधिमंडल में कैट दिल्ली के अध्यक्ष विपिन आहूजा, राष्ट्रीय सचिव सुमित अग्रवाल महासचिव आशीष ग्रोवर और कोलकाता के सुधांशु अग्रवाल भी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button