FeaturedJamshedpurJharkhandNational

केंद्रीय रामनवमी अखाड़ा समिति के मुख्य संरक्षक अभय सिंह की ओर से काशीडीह में भव्य होली महोत्सव का आयोजन किया गया

शहर के 165 अखाड़ा के लाइसेंसी, अध्यक्ष शामिल हुए

जमशेदपुर। अभय सिंह ने कहा होली हिंदुओं का महान पर्व है और जिस प्रकार हमारे जीवन में त्यौहार का महत्व है होली में रंग का महत्व है उसी प्रकार हमारा संपूर्ण जीवन होली के समान हंसी-खुशी के साथ बीते।
होली एक ऐसा उत्सव माना जाता है जहां पर अमीर हो, गरीब हो, निर्धन हो या धनवान हो सारे लोग होली के त्यौहार का इंतजार करते हैं और होली से अनूठा कोई पर्व नहीं है जिसमें बच्चे बूढ़े जवान महिलाएं सारे लोग होली का इंतजार करते हैं एक बुजुर्ग व्यक्ति भी होली में बच्चों की भांति अपने जीवन का प्रदर्शन करते हैं

और होली में संगीत और फगुआ गीत के कारण होली में और रोमांच भर जाता है

*मुख्य संरक्षक अभय सिंह ने कहा केंद्रीय रामनवमी अखाड़ा समिति एक मजबूत संगठन बन चुका है हम होली के त्यौहार के अलावा समय-समय पर इसी प्रकार का आयोजन कर आपसी मिलन समारोह में मिला करें और एक दूसरे के सुख-दुख को बांटे पिछले बार रामनवमी की हुई घटना से हम सबों को सबक लेना है कि हमारी एकता की ही मिसाल थी कि हमारे सारे शर्तों को सरकार को विवश होकर मानना पड़ा लेकिन साथ ही हमारा भी कर्तव्य है की सकारात्मक पहलू पर हम प्रशासन का मदद करें और जहां सरकार का नकारात्मक रवैया हो वहां हम अपनी एकता का परिचय देकर हम अपने प्रस्तुति को पेश करें।

विगत वर्ष की घटना में हमें जेल जाना पड़ा लेकिन मुझे इसका तनिक भी संकोच नहीं है हिंदुत्व के लिए अगर हमें बलिदान भी देना पड़े हम उसको सहर्ष स्वीकार करते हैं।

इस बार जिला प्रशासन से मांग करते हैं विगत दिनों एवं विगत वर्ष में कुछ ऐसे लोग थे जो अखाड़ा वाले नहीं है एवम लाइसेंसी भी नहीं है लेकिन जान बूझ कर ऐसे स्वयंभू लोग इसे कब्जा करना चाहते हैं और जिला प्रशासन को भ्रमित करते रहते हैं ऐसे लोग अपनी राजनीति रोटी सेकते हैं और यही सब कर अपनी दुकानदारी चलाते हैं प्रशासन को ऐसे लोगों को चिन्हित करना चाहिए विगत वर्ष कुछ नामचीन लोग जिन्हें जिम्मेदारी दी गई थी वह जमशेदपुर के डीसी एसएसपी को कैमरा में चिन्हित कराते थेपूरे पूजा को बंटाधार करने का प्रयास किए थे हमें वैसे लोगों से सावधान रहना है और जिला प्रशासन को भी सावधान रहने चाहिए।

आगामी रामनवमी के पूर्व ही प्रशासन बैठक बुलाए और जो संगठन बनी है उसे वार्ता करके हर समस्याओं के निदान की पहल करें।

जमशेदपुर केंद्रीय रामनवमी अखाड़ा समिति भी परस्पर सहयोग के लिए तैयार है।

जमशेदपुर के डिसी एवं पारिवारिक अधीक्षक से अपील है की आप एक बैठक केवल पहले पूजा अखाड़ा समिति के केंद्रीय समिति को बुलाकर के वार्ता कर ले हर समस्या का निदान हो जाए जहां तक शांति समिति की बात है शांति समिति केवल थाना तक सीमित ना हो वह हर पूजा पंडाल में जाकर पारिवारिक वातावरण का निर्माण करें।

साथ ही जिला प्रशासन से आग्रह है वैसे लोगों को शांति समिति से हटाए , जिनकी समाज में पकड़ ना हो वह केवल थाना की कुर्सी की शोभा ना बढ़ाएं सामाजिक तौर पर उनकी पहचान होनी चाहिए कि कौन कितने कारगर है।

होली उत्सव में महापंडितों के द्वारा फाग और फगुआ ढोल मंजीरा ढोलक के साथ गाना भी गाया गया सारे लोग झूमे सारे लोग नाचे
और साथ ही मुख्य व्यंजन भी ग्रहण किए पुरी आलू कटहल की सब्जी, आलू गोभी की सब्जी, दही बड़ा, चटनी, गुजिया फ्राइड राइस का भी खाकर आनंद लिए।

होली महोत्सव में अखाड़ा समिति के मानगो, रानीकुदार , शास्त्रीनगर, सोनारी ,कदमा,रामदास भट्टा, भाटिया बस्ती, बारीडीह 10 नंबर बस्ती, बारीडीह बस्ती,बागुनहाटू, गोलमुरी बाजार, रामदेव बागान, नामदा बस्ती, tuiladungri, केबुल टाउन, बर्मा माइंस, जुगसलाई, सुंदर नगर गोल पहाड़ी, परसुडीह , सुंदरनगर, भालूबसा, भुइयाडीह साकची, बिस्टुपुर, बागबेड़ा,हरहरगुट्टू, धातकीडीह, टेल्को, गोबिंदपुर, बारीगोड़ा, sonari, शाहिद जुगसलाई बागबेड़ा सहित कई बस्तियों के अखाड़ा समिति शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button