FeaturedJamshedpurJharkhand

एक्सएलआरआइ में एक्सओएल के दूसरे बैच के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू

जमशेदपुर। एक्सएलआरआइ में मास्टर्स स्तर के तीन कोर्स को पिछले साल लांच किया गया. एक्सएलआरआइ प्रबंधन ने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस मैनेजमेंट ( पीजीडीबीएम), पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन फिनांस (पीजीडीएफ) और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट ( पीजीडीएचआरएम) कोर्स की शुरुआत हुई है. उक्त तीनों कोर्स वर्चुअल मोड में पढ़ायी जायेगी. एक्सओएल ( एक्सएलआरआइ लर्निंग प्रोग्राम ) कोर्स के एक बैच के सफलता पूर्वक संचालन होने के बाद दूसरे बैच में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. एक्सएलआरआइ प्रबंधन की ओर से बताया गया कि कोर्स की अवधि दो साल की होगी. इस कोर्स को नयी शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. वर्चुअल मोड में पूरी पढ़ाई होगी. कोर्स की अवधि दो साल की होगी. पहले साल के कोर्स में एक सप्ताह सभी विद्यार्थियों को एक्सएलआरआइ कैंपस विजिट कराया जायेगा. यहां रख कर उनकी पढ़ाई होगी. इसी प्रकार दूसरे साल भी एक सप्ताह के लिए विद्यार्थियों को एक्सएलआरआइ में रख कर ऑफलाइन मोड में पढ़ाई करवायी जायेगी.
————–
बिना नौकरी छोड़े पढ़ाई करने वाले के लिए है सुनहरा मौका : दीपांकर बोस
एक्सएलआरआइ के एक्सओएल प्रोग्राम के कन्वेनर प्रो. दीपांकर बोस ने कहा कि एक्सओएल वह प्रोग्राम है जिसके जरिये देश के सुदूरवर्ती क्षेत्र के ऐसे युवा जो भले फिजिकल रूप से संस्थान से नहीं जुड़ सकते हैं, लेकिन वे नौकरी छोड़े बगैर ही अपने घर में रह कर ही उच्च गुणवत्ता वाली मैनेजमेंट की पढ़ाई कर सतते हैं. कहा कि इस कोर्स को करने वाले उम्मीदवारों को बैंक लोन भी हासिल हो सकता है. वर्किंग एक्जीक्यूटिव को कॉर्पोरेट लीडर तैयार करने की दिशा में एक्सएलआरआइ की ओर से यह पहल की गयी है. कहा कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिये देश के साथ ही दुनिया के विभिन्न हिस्सों के विद्यार्थी एक दूसरे तक ना सिर्फ पहुंच सकते हैं बल्कि बेहतर शिक्षा हासिल कर वैश्विक स्तर पर जिम्मेदार बिजनेस लीडर बन कर देश व दुनिया को दिशा दे सकते हैं.
—–
एक्सएलओएल प्रोग्राम की मुख्य बातें

 एआईसीटीई ने 2 साल के ऑनलाइन कार्यक्रम को मंजूरी दी
 डायरेक्ट-टू-डिवाइस मोड – छात्र किसी भी स्थान से हिस्सा ले सकते हैं
 कार्यरत अधिकारियों के लिए बैंक ऋण सुविधा उपलब्ध है
 एक्सएलआरआई के प्रतिष्ठित संकाय सदस्यों और अनुभवी उद्योग विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाया जाता है
 ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कार्यरत पेशेवरों को पढ़ाने का 22 वर्षों से अधिक का अनुभव
 एक-एक सप्ताह की तीन परिसर यात्राएं दो वर्षों में करायी जायेगी.
 सहकर्मियों को सीखने के लिए तकनीकी सहायता मिलेगी
 एक अस्थायी ब्रेक लेने और दूसरे बैच के साथ फिर से जुड़ने का प्रावधान (कुछ प्रासंगिक नियमों के साथ )
 महिलाओं/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए आंशिक शुल्क में छूट और शीर्ष शैक्षणिक छात्रों के लिए छात्रवृत्ति
 कैरियर मार्गदर्शन
 डिजिटल लाइब्रेरी का इस्तेमाल कर सकेंगे.
 एक्सएलआरआई के पूर्ववर्ती छात्रों के नेटवर्क तक पहुंच
 विदेशी नागरिकों और विदेशों में काम करने वाले भारतीय भी इस कोर्स को कर सकते हैं
 कोर्स पूरा होने पर डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के लिए पात्र

Related Articles

Back to top button