FeaturedUttar pradesh

उत्पाद शुल्क के बाद वैट घटाने से पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे, जानें प्रयागराज में किस रेट में बिक रहा

प्रयागराज। प्रकाश पर्व दीपावली पर केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क और प्रदेश सरकार द्वारा वैट में कमी किए जाने का असर पेट्रोल व डीजल की कीमतों पर पड़ा है। दो दिनों में पेट्रोल की कीमत में 11.68 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 12.11 रुपये की कमी हुई है। इससे आम लोगों के साथ ट्रांसपोर्टरों को भी बहुत राहत हुई है। डीजल की कीमतों में कमी होने का असर अन्य सामानों के दामों पर भी पड़ने की संभावना है।

पेट्रोल-डीजल मूल्‍य वृद्धि पर नियंत्रण की उठी थी मांग

विगत कुछ महीनों से पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से लोगों में हायतौबा मची थी। राजनीतिक पार्टियां इसके विरोध में जहां मुखर थीं। वहीं व्यापारिक संगठन भी डीजल और पेट्रोल को जीएसटी के दायरे में लाने की मांग कर रहे थे ताकि बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण लग सके।

केंद्र ने उत्‍पाद शुल्‍क व प्रदेश में वैट की कमी से पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे

डीजल के दामों में वृद्धि होने से खाद्य सामग्री एवं अन्य सामानों के रेट भी बढ़ गए थे, क्योंकि ट्रांसपोर्टरों द्वारा माल भाड़े में वृद्धि कर दी गई थी। अब केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क और प्रदेश सरकार द्वारा वैट में कमी करने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी हुई है।

जानें, पेट्रोल और डीजल के दाम

बुधवार को दिन में पेट्रोल का दाम 107.03 रुपये लीटर पेट्रोल और 99 रुपये लीटर डीजल था। गुरुवार को पेट्रोल के दाम में करीब पांच रुपये से ज्यादा की कमी होकर रेट 101.13 रुपये लीटर हो गया था। डीजल के दाम में लगभग 12 रुपये की कमी होकर रेट 87.18 रुपये लीटर हो गया था। गुरुवार को पेट्रोल व डीजल की कीमतों में और कमी होकर रेट 95.35 रुपये और डीजल 86.89 रुपये लीटर हो गया। पेट्रोल एवं डीजल के दाम में कमी का स्वागत व्यापारिक संगठनों के अलावा ट्रांसपोर्टरों ने भी किया है।

Related Articles

Back to top button