FeaturedJamshedpurJharkhand

अग्निपथ योजना पर कांग्रेस के प्रदर्शन को भाजपा जमशेदपुर ने बताया “शुद्ध राजनीति”

जमशेदपुर: केंद्र सरकार द्वारा सैन्य सुधार योजना अग्निपथ पर कांग्रेस द्वारा किये जा रहे प्रदर्शन को भाजपा ने पूरी तरह से शुद्ध राजनीति करार दिया है। सूबे की मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने कांग्रेस पर राष्ट्रीय सुरक्षा और सशस्त्र बलों के मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाया। भाजपा जमशेदपुर महानगर अध्यक्ष गुंजन यादव ने सोमवार को उपायुक्त कार्यालय एवं विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के प्रदर्शन पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अग्निपथ योजना पर विपक्ष भ्रम फैला कर कुत्सित राजनीति कर रहा है। केंद्र सरकार ने युवाओं को रोजगार के अवसर देने के लिए सेना भर्ती में नई योजना अग्निपथ को जारी किया है। इस योजना के जरिए अधिक से अधिक युवाओं को सेना में जाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों को इस योजना के उज्ज्वल भविष्य में अपना राजनीतिक भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा है। यही वजह है कि ऐसे दल के नेतागण युवाओं को भ्रमित कर उन्हें भटकाने और उकसाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के द्वारा इस पूरी योजना को लेकर भ्रम फैलाकर युवाओं को हताशा की तरफ धकेलने का प्रयास किया जा रहा है। परंतु देश के युवाओं ने देश की जरूरत एवं स्वयं की बेहतरी वाली इस योजना को सहर्ष स्वीकार कर लिया है। शनिवार सुबह तक भारतीय वायु सेना द्वारा जारी बहाली प्रकिया में 94,281 आवेदन प्राप्त हुए हैं। कहा कि इस प्रक्रिया में युवाओं को अग्निवीर बनकर एक अच्छे रोजगार के साथ चार साल देश की सेवा का अवसर मिलेगा। जिनमें से पच्चीस प्रतिशत युवा सेना में आगे की सर्विस पूरा करेंगे। कहा कि केंद्र सरकार स्थायी नौकरी के कोटा को बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। अग्निवीर अपने प्राप्त वेतन से अलग एकमुश्त लगभग 12 लाख की धनराशि के साथ अपने जीवन में बेहतर करने के लिए स्वतंत्र होंगे। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना का निर्णय सेना के ऑफिसर और विश्लेषकों की सलाह पर किया है। भारतीय सेना द्वारा शानदार ट्रेनिंग दिए जाने से युवाओं को राज्य पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी सहित अन्य नौकरियों में प्राथमिकता मिलेगी। इससे उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के लिए बहुत सारे विकल्प भी मिलेंगे।

प्रदेश के युवाओं से कांग्रेस ने किया विश्वासघात: जिलाध्यक्ष गुंजन यादव ने महागठबंधन सरकार में सहयोगी दल कांग्रेस पर राज्य के युवाओं को छलने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि महागठबंधन सरकार ने चुनाव से पूर्व प्रदेश की युवाओं से बड़े लोकलुभावन वादे किए। वर्ष में पांच लाख नौकरी, हर घर से एक नौकरी, बेरोजगारी भत्ता, संविदाकर्मी को स्थायी करने एवं नियुक्ति वर्ष जैसी घोषणाएं अखबार की सुर्खियां और विज्ञापनों तक सिमट कर रह गयी। झारखंड की महागठबंधन सरकार को युवाओं की कोई चिंता नही है। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता पर भी निशाना साधते हुए कहा कि राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था भगवान भरोसे चल रही है। कोल्हान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एमजीएम में स्वास्थ्य सुविधाओं का घोर आभाव है। कोरोनाकाल में अपने जान हथेली पर रखकर मरीजों की सेवा करने वाले अनुबंध कर्मियों को अब तक भुगतान नही किया गया है। स्वास्थ्यमंत्री बन्ना गुप्ता के पास इसका कोई जवाब नही है, अपना जीवन दांव पर लगाकर लोगों की सेवा करने वाले स्वास्थ्यकर्मी आज स्वास्थ्य मंत्री के संवेदनहीनता के कारण खुदको ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष गुंजन यादव ने युवाओं से इस योजना का लाभ लेने और देश सेवा करने के साथ राजनीतिक दलों के किसी भी प्रकार की बहकावे में न आने की अपील की है।
अग्निपथ से युवाओं को सेना में जाने के मिलेंगे अधिक अवसर: प्रेम झा
भाजपा जमशेदपुर महानगर प्रवक्ता प्रेम झा ने अग्निपथ योजना पर कांग्रेस के प्रदर्शन को पूरी तरह से राजनीति से प्रेरित बताया। उन्होंने कहा कि सेना में जवानों की औसत आयु कम करने का प्रस्ताव वर्ष 1989 में दिया गया था। इसके साथ ही इस योजना से युवाओं को सेना में जाने के अवसर पहले से अधिक मिलेंगे। योजना से ना सिर्फ देश के युवाओं को चार साल मां भारती की सेवा करने का मौका मिलेगा बल्कि देश के युवा समाज के अन्य क्षेत्रों में भी अपनी सेवा देकर खुद को साबित कर सकेंगे। प्रेम झा ने कहा कि आज कांग्रेस समेत पूरे विपक्ष को सरकार के हर निर्णय का विरोध और आलोचना करने की आदत सी हो गई है। आज विपक्ष सकारात्मक विमर्श के बजाय लोगों को दिग्भ्रमित करने का कुत्सित प्रयास कर रही है। कांग्रेस अपने राजनीतिक लाभ के लिए किसी भी हद तक जा सकती है।

Related Articles

Back to top button