FeaturedJamshedpurJharkhand

जेएनएसी के द्वारा भवन निर्माण में नक्शा विचलन के खिलाफ कारवाई एकतरफा एवं पश्चातपूरण ; अक्षेस द्वारा छोटे बिलडरों को किया जा रहा टारगेट; रसूखदारों और राजनेताओं को अक्षेस का मिल रहा संरक्षण:सुबोध श्रीवास्तव

जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के द्वारा शहर के सोनारी, कदमा, साकची सहित विभिन्न क्षेत्रों में नक्शा विचलन कर भवन निर्माण करने के खिलाफ कार्रवाई पर भाजमो ने आपत्ति जताई है । भाजमो जिला अध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव ने बयान जारी कर कहा है कि जमशेदपुर के टाटा कमांड एरिया अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में भवन निर्माण में नक्शा विचलन तथा अवैध निर्माण के खिलाफ अक्षेस प्रशासन द्वारा सघन अभियान चलाया गया जिसके तहत जुर्माने, सीलिंग के साथ अवैध निर्माण को तोड़ने की कारवाई की जा रही है लेकिन यह कारवाई एकतरफा एवं पश्चातपूरण है । शहर में नक्शा विचलन कर बहुमंजिला इमारत निर्माण का सिलसिला पूर्व से चलता आ रहा है जिसमें प्रशासन द्वारा कारवाई के नाम पर केवल खानापूर्ती की गई और प्रशासन के नजर के सामने ही शहर में बड़े पैमाने पर नक्शा विचलन कर बिल्डिंग निर्माण की गई । जमशेदपुर अक्षेस एवं प्रशासन के तत्कालीन अधिकारियों की मिलीभगत से ही इतना अधिक संख्या में अवैध निर्माण संभव हो सका । वर्तमान में जमशेदपुर अक्षेस के द्वारा कारवाई के नाम पर केवल शहर के छोटे बिलडरों एवं गृह स्वामियों को टारगेट किया गया है वहीं दूसरी ओर शहर के अधिकांश दबंग प्रवती के बिल्डर एवं राजनीतिक दल से जुड़े रसूखदार लोग जेएनएसी के अधिकारियों के संरक्षण में धड़ल्ले से अवैध निर्माण कर बहुमंजिला इमारत एवं आवासीय सोसायटी का निर्माण कर रहे हैं।
जमशेदपुर के कई ऐसे इलाके हैं जहाँ सैकड़ों इमारतें नियमों को ताक पर रखकर निर्माण की गई है । लेकिन जमशेदपुर अक्षेस के द्वारा कभी इन भवन मालिकों को नोटिस देने एवं कारवाई की जहमत नहीं उठाई गई । भाजमो अक्षेस प्रशासन को यह बताना चाहती है की एक आँख में काजल और एक आँख में सुरमा लगाने का काम नहीं करने दिया जाएगा । शहर में बड़े पैमाने पर नक्शा विचलन, अवैध निर्माण के लिए जमशेदपुर अक्षेस एवं प्रशासन के पूर्व के अधिकारी की भी जवाबदेही सुनिश्चित होनी चाहिए । साथ ही सभी निर्माणकर्ताओं पर समान्तर कारवाई होनी चाहिए, छोटे बिलडरों का भयादोहन के खिलाफ भाजमो आंदोलन का रस्ता अखतियार करने के लिए बाध्य होगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button