FeaturedJamshedpurJharkhand

सिदगोड़ा सूर्य मंदिर के शंख मैदान में होने वाले निर्माण कार्य का सूर्य मंदिर समिति ने किया विरोध समिति के सदस्यों ने जिला उपायुक्त से मुलाकात कर जताई आपत्ति, निर्माण कार्य किसी अन्य जगह कराने का किया आग्रह

जमशेदपुर। सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर परिसर के शंख मैदान में बास्केटबॉल कोर्ट एवं सूर्य मंदिर के छठ घाट में स्विमिंग पूल निर्माण कार्य का सूर्य मंदिर समिति ने आपत्ति जताते हुए विरोध दर्ज कराया है। मंगलवार को इस संबंध में सूर्य मंदिर समिति के प्रतिनिधिमंडल ने जिला उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री से मुलाकात की। सूर्य मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधमंडल ने इस बाबत ज्ञापन सौंपकर सूर्य मंदिर परिसर में निर्माण कार्य ना कराने का आग्रह किया है। ज्ञापन में बताया गया कि सूर्य मंदिर परिसर में छठ घाट तालाब एवं शंख मैदान का निर्माण जनता की मांग और स्थानीय आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक आवश्यकताओं की पृष्ठभूमि में वर्ष 2003 में हुआ था। तत्समय से लगातार छठ घाट तालाब में छठ महापर्व का अनुष्ठान तथा शंख मैदान में आध्यात्मिक प्रवचन एवं सांस्कृतिक तथा धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होता रहता है। उक्त दोनों स्थानों के प्रति स्थानीय जनता की आस्था एवं धार्मिक विश्वास बहुत गहरी है। बताया गया कि सूर्य मंदिर समिति को इस प्रकार की सूचना है कि शंख मैदान में बास्केट बॉल कोर्ट एवं छठ घाट तालाब में स्वीमिंग पूल के निर्माण की योजना बनायी जा रही है, जो सर्वथा अनुचित है और लोगों की धार्मिक, सांस्कृतिक तथा आध्यात्मिक भावनाओं के विपरित है। ज्ञापन में कहा गया कि इस प्रकार के निर्माण की कोई योजना भी है, तो उसे किसी अन्य जगहों पर कराया जा सकता है। पूरे जिले में बहुत सारी सरकारी भूमि बिना उपयोग के उपलब्ध है। सूर्य मंदिर समिति ने लोगों की आस्था एवं धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए सूर्य मंदिर परिसर स्थित शंख मैदान और छठ घाट तालाब इत्यादि में किसी प्रकार का नया निर्माण नहीं कराने का आग्रह किया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए सूर्य मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ने बताया कि सिदगोड़ा सूर्यधाम पिछले कई दशकों से हिन्दुओं की आस्था का केंद्र रहा है। सूर्य मंदिर समिति के तत्वावधान में प्रायः कोई न कोई धार्मिक अनुष्ठान होता रहता है। गौरतलब है कि सूर्यधाम परिसर में भगवान भास्कर के भव्य मंदिर के अलावे प्रभु श्रीराम का भव्य मंदिर, श्री राधा कृष्ण मंदिर, श्री हनुमान मंदिर एवं वर्षों से पुराना शिव मंदिर है। यहाँ लोक आस्था के महापर्व छठ पर्व, चैती छठ को महोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इसके साथ ही, प्रत्येक वर्ष पवित्र श्रावण माह के अवसर पर प्रसिद्ध जलाभिषेक यात्रा का आयोजन होता है। शंख मैदान में श्रीराम कथा, यज्ञ का भी आयोजन आये दिन होता है। भूपेंद्र सिंह ने कहा कि हिन्दू आस्था के इस स्थल को कुछ लोग बर्बाद करने की मंशा लेकर सूर्यधाम में निरंतर व्यवधान डाल रहें हैं। विगत छठ महोत्सव में भी इस तरह का व्यवधान डाला गया था। जिला प्रशासन के सहयोग के कारण ही सूर्य मंदिर समिति छठ महोत्सव को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने में सफल हो पाई। परंतु, एक बार फिर विकास कार्यों के नाम पर हिंदुओं के इस प्रसिद्ध धार्मिक केंद्र से छेड़छाड़ कर लोगों के धार्मिक भावनाओं पर कुठाराघात करने की कोशिश की जा रही है। सूर्य मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ने बताया कि यह सीधे-सीधे हमारे छठ घाट और पवित्र शंख मैदान को बर्बाद करने की सोची समझी साजिश है, जिसे किसी भी सूरत में स्वीकार नही किया जा सकता है। उन्होंने इन योजनाओं को पास के टाऊन हॉल में स्थानांतरित करने का सुझाव दिया है।
इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में मिथिलेश सिंह यादव, चंद्रशेखर मिश्रा, रामबाबू तिवारी, दिनेश कुमार, गुंजन यादव, संजीव सिंह, पवन अग्रवाल, राकेश सिंह, खेमलाल चौधरी, रूबी झा, धर्मेंद्र प्रसाद, प्रमोद मिश्रा समेत अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button