FeaturedJamshedpur

जुगसलाई नगर परिषद में अलग-अलग वार्डो में हो रहे कार्यक्रम आयोजित

जमशेदपुर। भारत सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन शहरी (2.0) के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के थीम “पीपल फर्स्ट ” को अपनाते हुए जुगसलाई नगर परिषद् कार्यालय के कार्यपालक पदाधिकारी जे पी यादव द्वारा जुगसलाई नगर परिषद् क्षेत्र में वार्ड लेवल पर नागरिकों को जोड़ने एवम उनको सम्मनित करने का कार्य किया जा रहा। जुगसलाई नगर परिषद द्वारा दिनाक 12.1.2022 को अलग अलग वार्ड में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

“पीपल फर्स्ट” थीम – हर वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण का एक थीम रखा जाता है जिसके अनुरूप कार्य को किया जाता है। इस वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 का थीम है, “पीपल फर्स्ट”.
“पीपल फर्स्ट” कॉन्सेप्ट का मुख्य उद्देश्य है किसी भी संस्थान में वहा के लोगों के महत्व को समझना एवम उनकी हैंड होल्डिंग कर कार्य को बेहतर ढंग से करने को प्रेरित करना है। ये किसी भी बड़े उद्देश्य की पूर्ति करने हेतू लोगों को एक बेहतर टीम में जुटकर काम करने के लिए उत्साहित करती है।

बतौर कार्यपालक पदाधिकारी इस थीम के उद्देश्य को समझते हुए जुगसलाई नगर परिषद के नागरिकों खास कर बच्चों को स्वच्छ सर्वेक्षण के “सिटीजन एंगेजमेंट” के दिशा निर्देश अनुसार जोड़ा जा रहा । आज कल के बच्चे एवम युवा पीढ़ी अब बहुत समझदार हो गई है एवम वो पर्यावरण संरक्षण के बारे में सोच रहे और वाल पेंटिग, पोस्टर/ ड्रॉइंग , एवम नाटकों द्वारा लोगो को स्वच्छता का संदेश दे रहे। साथ ही ऐसे लोगो को चिन्हित करके उन्हे सम्मानित किया जा रहा ताकि लोग आगे आए ।

स्वच्छ सर्वेक्षण में क्या किया जा रहा :

जुगसलाई नगर परिषद की टीम द्वारा ब्रांड एंबेसेडर के साथ समन्वयन स्थापित कर वार्ड स्तर अभियान चलाया जा रहा : बच्चों को कचरे के बारे में, सोर्स सिग्रेगेशन, गीले कचरे से खाद बनाने से लेकर, रीसाइकल सम्बन्धी बातों की जानकारी दी जा रही।

आयोजित कार्यक्रमों के नाम एवम जगह:
वार्ड नं 2 : नुक्कड़ नाटक

प्रतिभागियों के नाम : फैजान, नादह, आसिफा, शिवा, राजदीप, रोनित सिंह, स्वरूप, स्नेहा, अभिषेक, आरोही, अनिकेत, सरिता कुमारी

विषय : स्वच्छ आदत, सोर्स सिग्रेगेशन, प्लास्टिक उन्मूलन, देश हमारा घर, स्वच्छ भारत सबका भारत

ब्रांड एंबेसेडर : फिरोज अहमद, सहायक: शीतल कुमारी, फैज अहमद

वार्ड नं 3 : पेंटिग/पोस्टर
प्रतिभागी : आसिफा, रिम्सा, असमैन, रजक, सुहाना, अयान, सर्जन, आलीशान, सना, महक, अदनान, फराह , आफरीन, आहिल, जैयरा , पलक

विषय : स्वच्छ भारत अभियान

ब्रांड एंबेसेडर: मोहम्मद सज्जाद

वार्ड नं 12 : कचड़ा निस्तारीकरण प्रक्रिया

ममता शर्मा द्वारा महिलाओं को “3 R” प्रिंसिपल के तहत टूटे हुए फ्रिज के वेजीटेबल बॉक्स, ऑनलाइन डिलीवरी में आए हुए थर्मोकोल के डब्बे, चावल के बैग्स का उपयोग कर पौधे लगाना तथा गीले कचरे का काम जगह में खाद बनाने की विधि का विस्तार से बताया गया।
उपस्थित महिलाएं : ममता, अर्पिता, शिल्पी , विनीता , संगीता

ब्रांड एंबेसेडर : सुनीता शर्मा चद्रलता जैन

वार्ड नम्बर 13 : जिंगल बनाओ
प्रतिभागी : अनिकेत, अनीशा, प्रिया, रिया, अनन्या, अभिजीत, अंश, वीशा, परी, ऋषभ, अंजली अंशिका
विषय : स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत
ब्रांड एंबेसडर : रेणु आहूजा

मौके पर नगर प्रबन्धक, स्वछता विशेषज्ञ, सफाई पर्यवेक्षक एवम अन्य नागरिक मौजूद रहें।

Related Articles

Back to top button