FeaturedGOVERMENTJamshedpurJharkhand

सुमिला पत्रों को फूलो झानो आशीर्वाद योजना का मिला लाभ, सरकार व जिला प्रशासन के प्रति जताया आभार

हड़िया-दारू बेचना छोड़ सब्जी का दुकान लगाएंगी सुमिला

जमशेदपुर। ग्रामीण क्षेत्रों में हड़िया दारू बेचने के कारोबार से जुड़ी महिलाओं को सम्मानजनक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा फूलो झानो आशीर्वाद योजना लाया गया है। मुसाबनी प्रखंड के उत्तरी इचड़ा पंचायत में आयोजित ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के शिविर में जब सुमिला पत्रो को इस योजना के तहत 10 हजार रूपए का चेक दिया गया तो अपने नए सपनों को पंख देने की खुशी सुमिला के चेहरे पर आसानी से देखी जा सकती थी। सुमिला बताती है कि उनके पति महेंद्र पत्रो दैनिक मजदूर हैं जो दूसरे शहर जाकर मजदूरी करते हैं। बड़ा परिवार एवं खराब आर्थिक स्थिति के कारण उन्होने हड़िया दारू बेचना शुरू किया था, पर उससे जो पहचान मिली उससे भी खुश नहीं थी ।

सुमिला पत्रो बताती हैं कि उनके गांव में जेएसएलपीएस द्वारा समूह निर्माण किया गया तब समूह से जुड़कर सामाजिक जिम्मेवारी का ज्ञान हुआ। वर्ष 2020 में सुमिला ने ज्वाला आजीविका सखी मंडल के साथ जुड़ने के बाद हड़िया दारू बेचने के काम को छोड़ना चाहा पर पैसे की कमी से कर नहीं पाई, कमाई का कोई दूसरा वितकल्प नहीं था। अब सुमिला को जब दस हजार रूपए की ब्याज रहित सहयोग राशि दी गयी तो उन्होने कहा कि वे सब्जी दुकान लगाकर अपने आर्थिक स्थिति को मजबूत करेंगी तथा सम्मानजनक जीवन जीएंगी। उन्होने इस सहयोग एवं जीवन की नई दिशा देने के लिए सरकार एवं जिला प्रशासन का आभार जताया है ।

जिला उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव ने हड़िया दारू के कारोबार से जुड़ी अन्य महिलाओं को भी सुमिला से प्रेरणा लेते हुए फूलो झानो आशीर्वाद योजना का लाभ लेने की अपील की है। उन्होने कहा कि यह योजना राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें महिला सशक्तिकरण एवं महिलाओं को सम्मानजनक जीवन एवं रोजगार का विकल्प उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने सभी पंचायत स्तरीय शिविर में ज्यादा से ज्यादा हड़िया-दारू बेचने वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए जेएसएलपीएस के स्टॉल पर आकर आवेदन देने की अपील की है ।

Related Articles

Back to top button