Uttarakhand

PM मोदी के पहुंचते ही इस गांव की बदली किस्मत! अब मसूरी और ऋषिकेश के बाद बनेगा सबसे बड़ा टूरिस्ट स्पॉट

राजेश कुमार झा: नई दिल्ली

पिथौरागढ़. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को उत्तराखंड में लगभग 4,200 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. गुरुवार को पीएम पिथौरागढ़ जिले के गुंजी गांव पहुंचे. इससे पहले उन्होंने पिथौरागढ़ में पार्वती कुंड की पूजा-अर्चना की. गुंजी में उनका ढोल-नगाड़ों के साथ पारंपरिक तरीके से जोरदार स्वागत किया गया.

अधिकारियों ने बताया कि कुल 23 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया गया. उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं बुनियादी ढांचे, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पेयजल, खेल, पर्यटन, आपदा शमन और बागवानी क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देंगी. प्रधानमंत्री ने पिथौरागढ़ में एक कार्यक्रम में जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी, उनमें 21,398 पॉली-हाउस, सेब के बागान, सड़कों के दोहरीकरण के पांच कार्य और राष्ट्रीय राजमार्गों से संबंधित कार्य और 32 पुलों का निर्माण शामिल है.

पर्यटन का बड़ा केंद्र
पीएम मोदी के इस दौरे पर हर तरफ गुंजी गांव की चर्चा हो रही है. कहा जा रहा है कि उत्तराखंड में ये पर्यटन का बड़ा केंद्र बन सकता है. पिथौरागढ़ जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, दरअसल ये जिला पर्वत, नदियों, झरनों, ऊंची-ऊंची पहाड़ियों से भरा है. यहां आने वाले पर्यटकों को यही चीज खूब पसंद आती है. स्वदेश दर्शन योजना में फिलहाल गुंजी को शामिल किया गया है, जहां 75 करोड़ की लागत से तमाम पर्यटन के क्षेत्र में विकास कार्य किए जाने हैं.

क्यों चर्चा में है गुंजी?

एक जमाने में गुंजी की भारत-तिब्बत व्यापार की मंडी के रूप में विशिष्ट पहचान भी हुआ करती थी.

ये गांव कैलाश मानसरोवर यात्रा का अहम पड़ाव भी है.

इसी इलाके में ओम पर्वत और आदि कैलाश जैसे पवित्र धार्मिक स्थान भी हैं.

यहां फिलहाल पर्यटकों के लिए सुविधाएं ज्यादा नहीं है.

माना जा रहा है कि स्वदेश दर्शन में शामिल होने के बाद सीमांत के इस इलाके की तस्वीर बदल सकती है.

इससे गुंजी और पिथौरागढ़ जिले को विश्व में एक नई पहचान मिलेगी.

Related Articles

Back to top button