FeaturedJamshedpurJharkhand

केबुल टाउन के घरों में अलग अलग बिजली कनेक्शन के संबंध में अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा विभाग के साथ सरयू राय की आज हुई बैठक

जमशेदपुर। केबुल टाउन, जमशेदपुर के घरों में अलग अलग बिजली कनेक्शन देने के संबंध में अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा विभाग के साथ विधायक सरयू राय की आज हुई बैठक में विषय के विभिन्न पहलुओं पर गहन विमर्श हुआ. तय हुआ कि पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त के स्तर पर इस बारे में एक बैठक बुलायी जाए जिसमें जेबीभीएनएल और टाटा स्टील युआईएसएल के ज़िम्मेदार अधिकारी शामिल होंगे. बैठक में जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय को भी आमंत्रित किया जाए. बैठक से केबुल टाउन क्षेत्र के घरों में अलग विद्युत कनेक्शन देने में आ रही बाधाओं को दूर करने का रास्ता निकलेगा. उपायुक्त, पूर्वी सिंहभूम सुविधानुसार यथाशीघ्र बैठक की तिथि निर्धारित करेंगे.

अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा ने आश्वस्त किया कि केबुल टाउन क्षेत्र के उपभोक्ताओं को महँगी बिजली से निजात मिलेगी. सरकार इस हेतु हर संभव उपाय करेगी. विधायक सरयू राय ने उनके समक्ष इस विषय के सभी पहलुओं को विस्तार से रखा और बताया कि किस परिस्थिति में केबुल टाउन के उपभोक्ताओं को बिजली देने के लिए टाटा स्टील कुल 9 ऑपरेटरों को बिजली दे रहा है और ये ऑपरेटर अपने इलाक़े में बिजली बाँटते है. इलाक़े में विद्युत संरचना की मरम्मत एवं उन्नयन नहीं हो पाने के कारण संचरण में विद्युत की अधिक हानि हो रही और उपभोक्ता क़रीब ₹7 प्रति यूनिट की ऊंची दर से भुगतान करने के लिए विवश है.

श्री सरयू राय ने उन्हें बताया कि टाटा स्टील युआईएसएल घर घर विद्युत कनेक्शन देने के लिए दिवालिया इंकैब के रिज़ोल्यूशन प्रोफेशनल से अनापत्ति माँग रहा है जिसकी ज़रूरत नहीं है. सरकार ने भी विधानसभा में मेरे सवाल का टाल मटोल करने वाला जवाब दिया जो अफ़सोस जनक है और जनहित में नहीं है. सरकार को आगे आकर इस बारे में जनता की सहूलियत को प्राथमिकता देनी चाहिए. एक शहर में टाटा स्टील को बिजली आपूर्ति मामले में दोहरा मानदंड नहीं अपनाना चाहिए. अपर मुख्य सचिव ने यह स्वीकार किया और कहा कि केबुल टाउन क्षेत्र के साथ इस मामले में हो रहा भेदभाव दूर किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button