FeaturedJamshedpur

मुखे ने सरदार इंद्रजीत सिंह और उनके बेटे पर लगाया आपराधिक मामला का आरोप

जमशेदपुर।।सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान गुरमुख सिंह मुखे ने एक बयान जारी कर कहा क2015 में टेल्को गुरुद्वारा में इंदरजीत सिंह के बेटे दमनजीत सिंह और भतीजे अमरीक सिंह दोनों के ऊपर 307 का मामला दर्ज हुआ था और उसमें वह जेल भी गया था।
2015 में इंदरजीत सिंह ही टेल्को गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान थे। तो क्या यह धार्मिक मामला था या फौजदारी का मामला था।
2017 एवं 2018 को जब सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का चुनाव था उस समय तख्त श्री हरमिंदर जी पटना साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी इकबाल सिंह जी ने एक पत्र जारी कर कहा था कि महिला स्त्री सत्संग सभा को वोट देने का अधिकार है यह पत्र सरदार इंदरजीत सिंह को जारी किया गया था उस समय वे सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान थे और इंदरजीत सिंह एवं उनके समर्थकों ने जत्थेदार साहब का निर्णय मांगने से इंकार कर दिया और कहा था कि यह गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटीयों का धार्मिक मामला नही है ।
1992 एवं 1993 टेल्को गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के सामने चिमटा और लात घुसो से प्रहार किया गया था और मामला दर्ज हुए थे इस समय पंथिक मर्यादा नहीं थी।
सेंट्रल गुरुद्वारा के प्रधान सरदार गुरमुख से मुखे ने कहा कि सिखों में जत्थेदार साहेब जोकि सिखो के पांच तख्त साहिब में हैं उनका बहुत महत्व है, मेरा आग्रह है कि इसमें मर्यादा की रक्षा की जाए और अदालती मामलों में किसी के ऊपर रोक लगाने का कार्य ना कर , कौम की एवं पंत की एकता के बारे में सभी पक्षों को बुलाकर एकजुटता की जाए ।
निशित रूप से इसके लिए तैयार हूं मेरी किसी से कोई निजी दुश्मनी नहीं है ,मैं चाहता हूं कि पंथ की चढ़दी कला के लिए एकता की पहल की जाए।
अमरजीत सिंह अंबे ने जेल से छूटने के बाद जत्थेदार सिंह साहब यानी रंजीत सिंह गोरे मसकीन जी से गुरचरण सिंह बिल्ला के खिलाफ उनके साथ मार पीट करना एवं उनकी पगड़ी ले जाने के संबंध में शिकायत की थी।
धार्मिक मामला होने के बावजूद आज तक कोई भी कार्यवाही नहीं की गई ,आखिर इसका कारण क्या है की एकतरफा कार्रवाई की जा रही है ।
गुरमुख सिंह मुख्य ने कहा कि यह सब करने से कौम में फूट डल रही है एवं समाज की बदनामी हो रही है उनका आग्रह है कि निश्चित रूप से जत्थेदार साहब कौम की एकता के लिए सबको एक करने का काम करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker