FeaturedJamshedpurJharkhand

06 दिसंबर को जिला अंतर्गत सभी पंचायतों में लगेगा एक दिवसीय मनरेगा शिविर

लंबित मजदूरी भुगतान, नए जॉब कार्ड, लंबित जॉब कार्ड का सत्यापन, आधार सीडिंग, नए योजनाओं का आवेदन, बिरसा हरित ग्राम योजना का लाभ देने के लिए लिया जाएगा आवेदन

जमशेदपुर। जिला दण्डाधिकारी-सह- उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव के निर्देशानुसार जिला अंतर्गत सभी पंचायतों में 06 दिसंबर 2022 को एक दिवसीय मनरेगा शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर के माध्यम से मनरेगा अंतर्गत रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन के कारण जिन श्रमिकों को मनरेगा कार्य उपरांत मजदूरी की राशि का भुगतान नहीं हो पाया है, उन श्रमिकों को मजदूरी की राशि का भुगतान उनके खाते में करने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जायेगी। लाभुक को जॉब कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता की छायाप्रति साथ लेकर आना है। सभी प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी को संबंधित पंचायत के मुखिया को रिजेक्टेड ट्रांजेक्शन की लाभुकवार सूची उपलब्ध करायेंगे। जिससे मुखिया अपने पंचायतों के संबंधित लाभुकों को सूचना दे सकेंगे।

शिविर की अन्य गतिविधि निम्नांकित है

मनरेगा अंतर्गत इच्छुक लाभुकों को जॉब कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। जॉब कार्ड हेतु लाभुक आधार कार्ड के साथ बैंक खाता की प्रति साथ लायेंगे। मनरेगा मार्गदर्शिका के अनुसार लाभुक को निकटतम क्षेत्र में कार्य उपलब्ध कराया जाएगा। लंबित जॉब कार्ड सत्यापन के कार्य को शत प्रतिशत पूर्ण किया जाएगा। लंबित आधार सिडिंग हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। लाभुक को आधार कार्ड एवं जॉब कार्ड साथ में लाना होगा।
मनरेगा अंतर्गत नए योजनाओं का आवेदन लिया जाएगा। सभी पंचायतों में 5 योजनाओं का क्रियान्वयन कराने का निर्देश दिया गया है। बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आवेदन लिया जायेगा।

Related Articles

Back to top button