FeaturedJamshedpur

अब साइबर ठग व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर भी सक्रिय हो गए हैं

जमशेदपुर। वह अलग-अलग हथकंड़े अपनाकर लोगों के बैंक अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं। साइबर क्रिमिनल्स इन दिनों इस प्लेटफॉर्म पर पैसे ठगने के लिए अब नए स्कैम का सहारा ले रहे हैं। यह स्कैम ‘हैलो मॉम’ (Hello Mom) और ‘हैलो डैड’ (Hello Dad) है। इसके बाद रुपये ठगने की प्रक्रिया शुरू होती है। आइए देखते हैं क्या है यह पूरा स्कैम और इससे कैसे बच सकते हैं।
ऐसे हो रही ठगी
दरअसल साइबर क्रिमिनल्स पहले व्हाट्सऐप पर यूजर्स के हिसाब से ‘हैलो मॉम’ और ‘हैलो डैड’ का मैसेज भेजते हैं। इसके बाद वह सामने वाले को अपना बेटा या बेटी बताते हुए कहते हैं कि वह काफी मुसीबत में हैं और उन्हें कुछ पैसे चाहिए। अलग नंबर से मैसेज भेजने का कारण पूछने पर वे इसे किसी मुसीबत से जोड़ देते हैं और कहते हैं कि फोन चोरी हो गया है, किसी दोस्त से फोन लेकर मैसेज कर रहा हूं। कुछ मामलों में तो ठग फर्जी अकाउंट भी बना लेते हैं। भरोसा दिलाने के बाद वे रुपये भेजने को कहते हैं।
ये सावधानियां जरूरी
अनजान नंबर से आने वाले मैसेज को नजरअंदाज करें।
अगर आपको लगता है कि अनजान नंबर वाला आपका परिचित है या आप उस मैसेज को पढ़ रहे हैं तो यहां तक भी कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन मैसेज में दिए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।
अनजान नंबर से या खुद को आपका रिश्तेदार बताते हुए आए मैसेज में अगर पैसों की मदद मांगी जाए तो रुपये ट्रांसफर न करें।
रुपये भेजने से पहले वेरिफाई जरूर करें कि वह असली आदमी है या नकली।
इसके लिए आप उस शख्स के असली नंबर पर कॉल करें जिसकी पहचान वो आपको बता रहा है।
रुपये ट्रांसफर करने से पहले अकाउंट होल्डर का नाम भी चेक करें। अगर मदद मांगने वाले का नाम और खाते में दिए गए नाम में अंतर है तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है।
‘हैलो मॉम’ और ‘हैलो डैड’ वाले मैसेज को इग्नोर करें।

Related Articles

Back to top button