FeaturedJamshedpur

हनुमान जन्मोत्सव पर आयोजित हुआ भजन संध्या, भक्तिमय रहा मंदिर परिसर


जमशेदपुर: लौहनगरी की सामाजिक एवं धार्मिक संस्था सत्यनारायण मारवाड़ी ठाकुरबारी ट्रस्ट द्वारा संचालित साकची स्तिथ महालक्ष्मी, रानी सती दादी, अंजनी माता मंदिर के द्वारा हनुमानजन्मोत्सव का आयोजन किया गया। हनुमान जन्मोत्सव के पूर्व संध्या पर विशाल भजन संध्या का आयोजन ठाकुरबारी रोड स्थित मंदिर परिसर में किया गया। भजन की अमृत वर्षा करने के लिए कोलकाता से रोहित शर्मा जिम्मी एवं स्थानीय भजन गायक श्री अनुभव अग्रवाल उपस्थित हुए।

श्री गणेश वंदना के साथ भजन संध्या का सुभारंभ हुआ। हनुमान जन्मोत्सव का शुभारंभ माता अंजना एवं हनुमान जी की पूजा अर्चना एवं अखंड ज्योति के साथ प्रारंभ हुआ। हनुमान जी महाराज को छप्पन भोग का प्रसाद भी लगाया जाएगा साथ ही पूरे मंदिर परिसर को सजाया गया। कोलकाता से आए भजन गायक रोहित शर्मा जिम्मी ने अनेको बजरंगबली के गीत की प्रस्तुति दी।

चैत सुदी पूनम के मेलो भीड़ लगे अति भारी, नर नारी थारा दर्शन करने आवे बारम बारी…
थारे झांझ नगाड़ा बाजे रे,
सालासर के मंदिर में हनुमान विराजे रे…
लाल लंगोटो हाथ में सोटो, थारी जय हो पवन कुमार, मैं वारि जाऊँ बालाजी

संस्था के अध्यक्ष कमल अग्रवाल ने बताया कि हनुमान जन्मोत्सव का झारखंड में काफी महत्व है क्योंकि ज्योतिषीयों के सटीक गणना के अनुसार हनुमान जी का जन्म 58 हजार 112 वर्ष पहले त्रेतायुग के अन्तिम चरण में चैत्र पूर्णिमा को मंगलवार के दिन चित्रा नक्षत्र व मेष लग्न के योग में सुबह 6.03 बजे भारत देश में आज के झारखण्ड राज्य के गुमला जिले के आंजन नाम के छोटे से पहाड़ी गाँव के एक गुफा में हुआ था।

कार्यक्रम को सफल बनाने में कमल अग्रवाल, सचिव प्रमोद अग्रवाल,ओमप्रकाश अग्रवाल, शुरेश खेमका, सुमन अग्रवाल, नरेश संघी, अमित अग्रवाल, सन्नी संघी, अंकित अग्रवाल, सुमित अग्रवाल, अंकित मोदी, अभिषेक अग्रवाल, गौरव अग्रवाल, प्रमोद जलुका, सुमित कुमार, विष्णु धानुका, अंकित मोदी, बजरंग अग्रवाल, राजकुमार मवंड़िया, अभिषेक भालोटिया, सांवरमल, आदि का महत्त्वपूर्ण योगदान था।

Related Articles

Back to top button