FeaturedJamshedpurJharkhandNational

सूर्य मंदिर समिति सिदगोड़ा, जमशेदपुर का निबंधन रद्द करने के अनुशंसा

जमशेदपुर । सूर्य मंदिर समिति सिदगोड़ा, जमशेदपुर का निबंधन रद्द करने के पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त की अनुशंसा पर सरकार शीघ्र निर्णय लेगी। विधायक सरयू राय के अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में निबंधन मंत्री, हफीजुल हसन ने विधानसभा में यह सूचना दिया।

सरकार ने विधानसभा में स्वीकार किया कि पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त ने पत्रांक-2162, दिनांक 29.12.2022 द्वारा सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट, 1860 में निबंधित जमशेदपुर की संस्था ‘सूर्य मंदिर समिति’ का निबंधन रद्द करने एवं संस्था के विरूद्ध जाँच करने के लिए निबंधन महानिरीक्षक, झारखण्ड से अनुशंसा की है।

निबंधन मंत्री ने यह भी बताया कि राज्य के निबंधन महानिरीक्षक ने इस मामले की जाँच के लिए बिहार संस्था नियमावली (झारखण्ड द्वारा अंगीकृत) के नियम-12 के तहत कार्यालय आदेश संख्या-295, दिनांक 27.09.2023 द्वारा एक त्रि-सदस्यीय समिति गठित की है, जिसमें उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम का एक प्रतिनिधि भी शामिल है।
मंत्री ने आगे कहा कि दिनांक 27.09.2023, 17.11.2023 और 26.02.2024 को पत्र भेजकर पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त से जाँच समिति हेतु एक प्रतिनिधि नामित करने के लिए कहा गया पर अभी तक उन्होंने अपना प्रतिनिधि नामित नहीं किया है। इसलिए निबंधन कार्यालय के निरीक्षक कोल्हान प्रमण्डल, श्री सुजीत कुमार और सहायक निबंधन महानिरीक्षक, श्री संतोष कुमार को निदेशित किया गया है कि वे एक सप्ताह के अंदर उपायुक्त, पूर्वी सिंहभूम से सम्पर्क स्थापित कर उनका प्रतिनिधि नामित करवाना सुनिश्चित करे और अविलंब जाँच पूरी करे। मंत्री ने कहा कि दस दिनों के भीतर जाँच पूरी कर ली जायेगी। प्रश्नोत्तर की प्रति संलग्न है।

Related Articles

Back to top button