FeaturedJamshedpurJharkhandNational

सीजीपीसी के आग्रह पर चंद्रकोना गुरुद्वारा प्रबंधन ने की कार्यक्रम में तबदीली

शहीदी सप्ताह होने की वजह से अब सादे तरीके से मनाया जायेगा गुरुपर्व

जमशेदपुर। पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में चंद्रकोना स्थित गुरुद्वारा नानकसर प्रबंधन ने सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (सीजीपीसी) के निवेदन का सम्मान करते हुए गुरु नानक देव जी के 554वें गुरुपर्व को बेहद सादे तरीके से मानाने का फैसला किया है।
शुक्रवार को सीजीपीसी के प्रधान सरदार भगवान सिंह और महासचिव अमरजीत सिंह ने गुरुद्वारा नानकसर चंद्रकोना साहिब के प्रधान सरदार जितेन्द्रपाल सिंह से दूरभाष पर संपर्क कर तर्क देते हुए निवेदन किया था, चूँकि प्रत्येक वर्ष दिसम्बर माह 21 से 28 तारीख तक चारो साहिबजादों का शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस दौरान सिख समाज में किसी भी तरह के खुशी के कार्यक्रम आयोजित नहीं किये जाते हैं। इसलिए शहीदी दिहाड़े को ध्यान में रख कर गुरु साहिब के प्रकाश पर्व को सादे तरीके से मनाया जाये।
सीजीपीसी की इस गुजारिश को गुरुद्वारा नानकसर चंद्रकोना साहिब के प्रधान सरदार जितेन्द्रपाल सिंह ने सहर्ष स्वीकार करते हुए कार्यक्रम में तबदीली के लिए तत्काल सहमति दे दी। जितेन्द्रपाल सिंह ने यकीन दिलाया कि नगर कीर्तन के दौरान किसी प्रकार की आतिशबाजी नहीं की जाएगी और ना ही स्टॉलों में किसी प्रकार के मिष्टान पदार्थ का वितरण होगा। उन्होंने पूरी सीजीपीसी परिवार को आमत्रित करते हुए यह भी कहा कि अगले वर्ष गुरु साहब क प्रकाश पर्व कार्यक्रम में स्थायी फेरबदल कर शहीदी सप्ताह के समय अवधि में आयोजित नहीं किया जायेगा। सरदार भगवान सिंह और अमरजीत सिंह ने सीजीपीसी के आग्रह के सम्मान करने के लिए चंद्रकोना गुरुद्वारा के प्रधान जितेन्द्रपाल सिंह का धन्यवाद ज्ञापन किया।
गौरतलब है कि चंद्रकोना में दिसंबर 20 से 26 तक गुरु नानक देव जी का गुरुपर्व मनाया जाना है जहां सीजीपीसी के विशेष आग्रह पर अब कार्यक्रम में कुछ तब्दीलियां कर दी गयीं हैं।

Related Articles

Back to top button