FeaturedJamshedpurJharkhand

सामुदायिक पुलिसिंग के तहत आईटीआई के छात्रों को शिक्षा के प्रति किया जागरूक

सिद्धार्थ पाण्डेय/गुवा। गुवा थाना अंतर्गत गुवा बाजार स्थित आईटीआई प्रशिक्षण संस्थान में भावदीय के निर्देशानुसार सामुदायिक पुलिसिंग के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों को शिक्षा एवं कैरियर से सम्बंधित जानकारी देकर जागरूक किया गया ।
इसके साथ ही महिलाओ तथा बालिकाओं से सम्बंधित विभिन्न कानूनी प्रावधानो एवं मुआवजा से अवगत कराया गया, साथ ही बाल विवाह निषेध, साइबर अपराध, सडक सुरक्षा से सम्बंधित जानकारी दी गई। इस दौरान मौके पर गुवा थाना प्रभारी अनिल कुमार यादव ने छात्र छत्राओं को जागरूक करते हुए थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बढ़ती अंधविश्वास, डायन-बिसाही, भूमि विवाद, नशापान आदि को लेकर होने वाली जघन्य हत्यायें, मारपीट व घरेलू हिंसा पर गहरा चिंता व्यक्त की। साथ ही बाल विवाह, हंडिया का सेवन, सड़क सुरक्षा, हब्बा डब्बा खेल पर रोक, मुर्गा पाड़ा पर रोक, पर्यावरण को सुरक्षित रखने हेतु जंगल बचाओ, नक्सल पर रोक सहित अशिक्षा को दूर करना आदि घटनाओं को रोकने हेतु छात्र छात्राओं को जागरूक किया। थाना प्रभारी अनिल कुमार यादव
ने ऐसी घटनाओं को समय से पहले रोकने हेतु पूरा सहयोग करने तथा ऐसी घटनाओं से होने वाली नुकसान के बारे में लोगों को अवगत कराने, समाधान नहीं होने की स्थिति में पुलिस को जानकारी देकर घटनाओं को समय पूर्व रोकने आदि की अपील की। साथ ही उन्होंने गांव के पुजारियों से भी आग्रह किया है कि किसी के बीमार होने की स्थिति में वह पूजा पाठ कर मुर्गा कि बली देने आदि का कार्य न कर पहले मरीज को इलाज हेतु अस्पताल भेजें। पूजा-पाठ के दौरान किसी ग्रामीण के उपर डायन होने का आरोप नहीं लगाया जाए। यह कानूनी अपराध है, जिसमें पुजारी जेल जा सकते हैं। इस बैठक में गुवा थाना प्रभारी अनिल कुमार यादव शहीद आईटीआई संस्थान के छात्र-छात्राएं एवं ग्रामीण युवक युवतियां मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button