FeaturedJamshedpurJharkhand

सामान्य प्रेक्षक एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने माइक्रो ऑब्जर्वर की ब्रीफिंग में दिए आवश्यक दिशा निर्देश

कहा- स्वतंत्र, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी मतदान सम्पन्न कराना प्राथमिकता


जमशेदपुर। मतदान के दौरान माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका की जानकारी देने XLRI सभागार में ब्रीफिंग का आयोजन किया गया। सामान्य प्रेक्षक श्री किल्लु शिव कुमार नायडू, जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनन्य मित्तल, उप विकास आयुक्त ब्रीफिंग में शामिल हुए। स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और पारदर्शी मतदान सपंन्न कराने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।

सामान्य प्रेक्षक ने निर्वाचन प्रक्रिया में माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए संवेदनशीलता और गंभीरतापूर्वक दी गई जिम्मेदारियों के निर्वहन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिना किसी संशय के अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें और प्रशिक्षण का लाभ लेते हुए शंकाओं का समाधान करें। किसी प्रकार की शंका हो, तो आला अधिकारी से जानकारी लेकर समाधान जरूर कर लें।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि संबंधित मतदान केन्द्र की संपूर्ण जिम्मेदारी माइक्रो ऑब्जर्वर की होगी। निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार का व्यवधान आता हो, तो तत्काल वरीय अधिकारियों को सूचना देंगे। उन्होंने विभिन्न बिंदुओं में दी जाने वाली फीडबैक रिपोर्ट से अवगत कराया। साथ ही विभिन्न प्रपत्रों की उपयोगिता बताकर संधारित करने के संबंध में जानकारी दी तथा सफलतापूर्वक मतदान संपादन को लेकर दिशा निर्देश दिए।

ब्रीफिंग में माइक्रो आर्जवर को मतदान दिवस पर आवश्यक तैयारी, ईवीएम, बैलेट यूनिट, मतदान दल के पीठासीन अधिकारी एवं अन्य मतदान अधिकारियों के कार्य, मतदाता पर्ची, मतपत्र, लेखा, मॉक पोल, वीवीपैट में कम से कम 50 वोट मॉक पोल कराने की कार्यवाही के बाद सीआरसी, सीलिंग की कार्यवाही आदि प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया गया। जबकि उनकी शंकाओं का समाधान भी किया गया। मौके पर सभी एआरओ, एईआरओ उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button