FeaturedJamshedpurJharkhandKolkata

सांसद विद्युत वरण महतो ने आज दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अर्चना जोशी से कोलकाता के गार्डनरीच स्थित मुख्यालय में मुलाकात

जमशेदपुर । सांसद विद्युत वरण महतो ने आज दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अर्चना जोशी से कोलकाता के गार्डनरीच स्थित मुख्यालय में मुलाकात की एवं अपने संसदीय क्षेत्र के अनेक रेलवे से जुड़े मामले पर विस्तृत चर्चा की ।
सांसद श्री महतो ने सर्वप्रथम टाटा बक्सर रेल सेवा के बारे में चर्चा करते हुए इसकी स्थानीय स्तर पर प्रगति के संबंध में जानना चाहा। इस पर महाप्रबंधक ने कहा उनके स्तर पर इस मामले को अग्रसारित किया गया है एवं उन्होंने ईस्ट सेंट्रल रेलवे को इस संबंध में अवगत कराया है कि दक्षिण पूर्व रेलवे को इसमें किसी प्रकार के आपत्ति नहीं है तथा वे हर प्रकार का सहयोग करने के लिए तत्पर हैं।
टाटा एर्नाकुलम एक्सप्रेस ट्रेन की फेरा को बढ़ाने के संबंध में उन्होंने बताया कि इससे प्रतिदिन करने का प्रस्ताव है और जैसे ही कोच की उपलब्धता होगी इसे प्रतिदिन किया जाएगा।सांसद श्री महतो ने इसके समय को लेकर कहा कि इसका समय सारणी परिवर्तित किया जाए और एलेप्पी के समय पर ही इसे चलाया जाए। इस पर महाप्रबंधक ने कहा कि इस मामले को गंभीरता से विचार करेंगे।
चाकुलिया स्टेशन पर हावड़ा कुर्ला एवं हावड़ा हटिया दोनों ट्रेनों के पुनः ठहराव के संबंध में उन्होंने कहा इस संबंध में उनके द्वारा अनुशंसा रेलवे बोर्ड को किया जा चुका है ।
जालियांवाला बाग ट्रेन का ठहराव जौनपुर जंक्शन में करने का मांग भी सांसद श्री महतो ने किया इस पर उन्होंने कहा कि इस मामले में चेयरमैन रेलवे बोर्ड के द्वारा ही समुचित समाधान किया जा सकता है। वे अपनी अनुशंसा इस संबंध में रेलवे बोर्ड को भेजेंगे। सांसद श्री महतो ने कई रेलवे लाइन के निर्माण का मामला भी उनके समक्ष रखा। जिसमें से चांडिल- बोड़ाम -पटमदा -कटिन -बांदवान होते हुए झाड़ग्राम तक रेलवे लाइन निर्माण के प्रगति बारे में उन्होंने जानना चाहा । इस संबंध में बताया गया कि वह इसकी अद्यतन स्थिति से उन्हें यथाशीघ्र अवगत कराएंगे। चाकुलिया प्रखंड के बुड़ामारा से बहरागोड़ा होते हुए बांगरीपोसी उड़ीसा तक में रेलवे लाइन निर्माण के संबंध में महाप्रबंधक ने सूचित किया कि पहले यह कार्य उड़ीसा डेवलपमेंट बोर्ड के माध्यम से किया जाना था लेकिन उड़ीसा डेवलपमेंट बोर्ड में इसे करने में अपनी असमर्थता जताई है इसके बाद रेलवे ने यह निर्णय लिया है कि इस कार्य को रेल प्रशासन के माध्यम से ही संपन्न कराया जाएगा। कुछ दिनों में यह रेलवे लाइन का कार्य प्रारंभ होने की पूरी संभावना है ।
जुगसलाई रेलवे क्रॉसिंग के स्थान पर फुटओवर ब्रिज के निर्माण के संबंध में बताया कि इस संबंध में दक्षिण पूर्व रेलवे के द्वारा सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और इस संबंध का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को प्रेषित किया जा चुका है।इसकी स्वीकृति प्राप्त होते ही फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा ।
सांसद श्री महतो ने विभिन्न स्थानों पर रेलवे ओवर ब्रिज रेलवे अंडर ब्रिज का निर्माण का बात भी उठाई ।महाप्रबंधक ने सूचित किया बारीगोड़ा रेलवे क्रॉसिंग के पास आरओबी का निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ होने की संभावना है ।इसके लिए राज्य सरकार से बातचीत चल रही है और इस संबंध में भूमि अधिग्रहण के प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात यह कार्य प्रारंभ किया जाएगा ।धालभूमगढ़ रेलवे स्टेशन एवं कानीमहुली रेलवे हॉल्ट के पास भी अंडरपास निर्माण के संबंध में भी व्यापक चर्चा हुई।
सांसद श्री महतो ने आज के बैठक में सरायकेला वासियों के अनुरोध पर यह प्रस्ताव रेलवे महाप्रबंधक के समक्ष रखा की सरायकेला जिला का मुख्यालय है और यह क्षेत्र रेलवे कनेक्टिविटी से दूर है ।अतः इस जिला मुख्यालय को रेलवे से जोड़ा जाए। महाप्रबंधक ने कहा कि यह एक अच्छा प्रस्ताव है और इस पर वे जरूर कार्य करेंगे।
सांसद श्री महतो ने कांड्रा – नामकुम रेल लाइन पर प्रस्तावित रड़गांव स्टेशन के संबंध में ग्रामीणों के द्वारा समर्पित आवेदन के आलोक में कहा कि रेलवे स्टेशन का निर्माण भुईयाडीह के आसपास किया जाना चाहिए ताकि ग्राम वासियों के साथ साथ किसानों विशेषकर सब्जी उत्पादकों को इसका समुचित लाभ मिल सके । इस विषय पर महाप्रबंधक ने कहा कि वे इसका अध्ययन कर समुचित प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को प्रेषित करेंगे।
आज वार्ता के दौरान महाप्रबंधक के सेक्रेटरी मनीष पाठक के अलावा सांसद प्रतिनिधि संजीव कुमार एवं जिला बीस सूत्री समिति के पूर्व उपाध्यक्ष दिनेश साव भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button