FeaturedJamshedpurJharkhand

सांसद विद्युत वरण महतो उद्योग संबंधित बैठक में भाग लेने के लिए शिलांग में हुए शामिल

जमशेदपुर: सांसद विद्युत वरण महतो ने उद्योग संबंधित संसदीय स्थायी समिति के बैठक के अगले दौर में आज मेघालय की राजधानी शिलांग में शामिल हुए। 31 अक्टूबर एवं 1 नवंबर को आहूत यह बैठक शिलांग के होटल पाइन वुड में सम्पन्न हुई।
आज की बैठक में विशेष रुप से नार्थ ईस्ट से संबंधित मामलों की चर्चा हुई । इसमें टूरिज्म उद्योग को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई। इसके साथ ही साथ पीएमईजीपी (PMEGP)योजना के संबंध में विशेष रुप से चर्चा हुई । समिति ने बैंकों से यह जानना चाहा कि यह भारत सरकार एवं प्रधानमंत्री मोदी जी की रोजगार सृजन करने के लिए एक महत्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना का प्रचार प्रसार अब भी व्यापक रूप से नहीं हुआ है। समिति ने यह जानना चाहा की बैंक एवं केवीआइसी के द्वारा इसके प्रचार प्रसार के लिए कुल कितने बजट की व्यवस्था की गई है और इस बजट का कितना प्रतिशत उपयोग किया गया है। इसके अतिरिक्त इस बात की भी जानकारी समिति ने मांगी की कुल कितने आवेदन 2020-21 में प्राप्त हुए हैं और इसमें से कितने आवेदन स्वीकृत किए गए हैं।
समिति ने यह भी विषय रखा की आवेदन के अस्वीकृत होने की सूचना कितने दिन के बाद आवेदकों को प्रदान की गई। साथ ही जिन आवेदकों को यह योजना का लाभ मिला उन्हें कितने दिनों के बाद ऋण राशि प्राप्त हुए।
समिति ने उत्तर पूर्व क्षेत्र के संबंध में यह भी सुझाव दिया है कि उन क्षेत्रों में संविधान के छठी अनुसूची का प्रावधान लागू है अतः इन क्षेत्रों में उसी के अनुरूप योजनाओं का निर्माण होना चाहिए।

Related Articles

Back to top button