FeaturedJamshedpurJharkhandUttar pradesh

सम्पूर्ण समाधान दिवस-तहसील बारा, जन-शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता क्षम्य नहीं

समाधान दिवस में कुल 162 शिकायतें प्राप्त हुई, 05 शिकायतों का मौके पर किया गया निस्तारण

नेहा तिवारी
प्रयागराज । जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में शनिवार को बारा तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने लोगों की शिकायतों को सुनते हुए सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को शिकायतों को गुणवत्तापूर्वक एवं समयबद्धता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिये है साथ ही साथ उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि शिकायतों के निस्तारण से शिकायतकर्ता को संतुष्ट भी होना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जन-शिकायतों का निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिंदुओं में से एक है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता स्वीकार्य नहीं है।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर विक्रमादित्य सिंह व अन्य निवासीगण ग्राम भोडी तहसील बारा के द्वारा बांगला नहर प्रखण्ड द्वितीय जिसमें बवंधर रेगूलेटर से भोडी पम्प हाउस तक सफाई का कार्य चल रहा है, जिसमें ठेकेदार द्वारा अनियमितता बरतने के साथ किनारे-किनारे सफाई कर किसानों की बगल की जमीन में बनी नाली में मिट्टी डाल रहे है तथा उसको पुनः साफ भी नहीं करा रहे है। शिकायतकर्ताओं के द्वारा नहर की बीच की सफाई न कराये जाने एवं नाली से मिट्टी न हटवायें जाने की शिकायत किए जाने पर जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियंता सिंचाई को स्थलीय निरीक्षण कर नहर की ठीक ढंग से सफाई कराये जाने तथा नाली की सफाई सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया है। इसी तरह से शिकायतकर्ता रामकुमार पुत्र मथुरा प्रसाद निवासी ग्राम सेहुरा तहसील बारा के द्वारा चकमार्ग पर कुछ लोगों के द्वारा अवैध अतिक्रमण किए जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी बारा को जांच कर प्रकरण को निस्तारित कराये जाने का निर्देश दिया है। इसी तरह से गोपाल सिंह निवासी ग्राम जारी ब्लाक जसरा के द्वारा तालाब संख्या 826 खडईया का तालाब की खुदाई जेसीबी मशीन द्वारा कराये जाने और उसकी मिट्टी को बेचने की शिकायत किए जाने पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी जसरा को प्रकरण की जांच करने तथा जांच में शिकायत के सही पाये जाने पर दोषी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिए है। इसी तरह से शिकायतकर्ता रोशनलाल निवासी लौंदकला के द्वारा उनकी भूमिधरी पर कुछ लोगो के द्वारा अवैध कब्जा किए जाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार बारा को प्रकरण की जांच कर निस्तारण किए जाने का निर्देश दिया है। शिकायतकर्ता सरिता पत्नी प्रेमचन्द्र ग्राम ललई विकास खण्ड शंकरगढ़ के द्वारा शादी हो जाने के बाद मां गुलाबी देवी के नाम से बने हुए राशन कार्ड से नाम काटकर नया कार्ड बनाये जाने के लिए निवेदन किए जाने पर जिलाधिकारी ने जिलापूर्ति अधिकारी को प्रकरण की जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।
सम्पूर्ण समाधान दिवस पर कुल 162 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें राजस्व विभाग की 83, पुलिस विभाग की 18, विकास विभाग की 28 तथा अन्य विभागों की 33 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 05 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को आज ही अपने विभागों से सम्बंधित शिकायती प्रार्थना पत्रों को प्राप्त करते हुए निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिये है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन हर्षदेव पाण्डेय, एसपी यमुनापार सौरभ दिक्षित सहित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button