FeaturedJamshedpurJharkhand

श्रीराम मंदिर स्थापना के तृतीय वर्षगांठ पर जमशेदपुर को राममय बनाने को लेकर सूर्य मंदिर समिति की सभी तैयारियां हुई पूरी

22 से 28 तक दोपहर 3 बजे से सूर्यधाम में संगीतमय श्रीराम कथा का आयोजन, मर्मज्ञ कथा वाचिका पूज्य पंडित गौरांगी गौरी जी करेंगी कथा वाचन


जमशेदपुर। श्रीआयोध्याम में तेजी से बन रहे भव्य एवं दिव्य श्रीराम मंदिर की तर्ज पर जमशेदपुर के सिदगोड़ा में बने श्रीराम मंदिर के तृतीय वर्षगांठ पर सूर्य मंदिर समिति द्वारा भव्य शोभायात्रा एवं संगीतमय श्रीराम कथा के निमित्त सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। मंदिर समिति की ओर से 21 से 28 फ़रवरी तक आठ दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान के माध्यम से वर्षगांठ समारोह को भव्य बनाने की व्यापक तैयारी की गई है।

सूर्य मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ने बताया कि 21 फरवरी (मंगलवार) को शोभा यात्रा सह नगर भ्रमण के साथ महोत्सव का शुभारंभ होगा। 22 से 28 फ़रवरी तक सूर्य मंदिर परिसर के शंख मैदान में संगीतमय श्रीराम कथा का आयोजन होगा। प्रतिदिन दोपहर 3 बजे से श्री अयोध्याधम से पधार रहे मर्मज्ञ कथा वाचिका पूज्य पंडित गौरांगी गौरी जी कथा वाचन करेंगे। शोभायात्रा बिरसानगर क्षेत्र के जोन नंबर 1, कुंआ मैदान से प्रारंभ होकर, बारीडीह बाज़ार, बारीडीह मुख्य गोलचक्कर के रास्ते 28 नंबर रोड होते हुए सूर्य मंदिर परिसर पहुंचेगी। शोभा यात्रा में फूलों से सुसज्जित रथ पर श्री रामायण, मनोरम झांकी, श्रीराम दरबार, तिलक लगाए सनातन संस्कृति के परंपरागत परिधान में शामिल पुरोहितों के समूह, रामगढ़ की बैंड-बाजा टीम, डीजे संगीत, पुष्पवर्षा एवं शानदार आतिशबाजी आकर्षण का केंद्र रहेंगे। शोभायात्रा में हजारों माताओं-बहनों, युवा साथीगण शामिल होंगे तो वहीं, समाज के सभी वर्गों के पारंपरिक वेश-भूषा एवं परंपरा की झलक देखने को मिलेगी। उन्होंने बताया कि सूर्य मंदिर समिति के मुख्य संरक्षक सह पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास एवं संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह के विशेष मार्गदर्शन में समिति के सदस्यगण महोत्सव को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में जुटे हैं। शोभायात्रा एवं सात दिवसीय संगीतमय श्रीराम कथा को लेकर राम मंदिर की पुष्पसज्जा के साथ मंदिर परिसर, पार्क एवं आसपास के क्षेत्र समेत सड़कों पर रंग-बिरंगी लाइटों की आकर्षक विधुत सज्जा की गई है। वही, मुख्य सड़क एवं गोलचक्कर को केसरिया ध्वज से सजया गया है। उन्होंने बताया कि 28 फरवरी को संध्या 7:30 बजे से महाप्रसाद के साथ श्रीराम कथा को विधिवत विराम दिया जाएगा।

श्रीराम कथा के लिए बना पक्का पंडाल: तृतीय वर्षगांठ आयोजन समिति के संयोजक गुंजन याद बे बताया कि श्रीराम कथा के लिए मंदिर परिसर में पक्के पंडाल का निर्माण किया गया है। जिसमें बेहतर साउंड सिस्टम के साथ बदे एलईडी स्क्रीन की भी व्यवस्था की गई है। 28 फरवरी को श्रीराम कथा के विराम के पश्चात बिरसा मुंडा टाउन हॉल मैदान में महाप्रसाद का आयोजन होगा।

पूर्व सीएम रघुवर दास ने कथा स्थल का किया निरीक्षण: राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सह सूर्य मंदिर कमेटी के मुख्य संरक्षक रघुवर दास ने सूर्य मंदिर समिति के पदाधिकारी एवं आयोजन समिति के सदस्यों के संग बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया। वहीं, उन्होंने मंदिर परिसर में बन रहे कथा स्थल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान मंदिर कमेटी के सदस्यों से तैयारी के संबंध में जानकारी ली। पूर्व सीएम रघुवर दास ने जमशेदपुरवासियों से शोभा यात्रा में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने और धर्म लाभ अर्जित कर पुण्य के भागी बनने की अपील की है।

संगीतमय श्रीराम कथा का विवरण:
21 फरवरी (मंगलवार) को शोभायात्रा, दोपहर 3 बजे, बिरसानगर जोन नंबर 3, कुंआ मैदान से सिदगोड़ा सूर्यधाम परिसर।
संगीतमय श्री रामकथा का शुभारंभ:, 22 फरवरी- श्री राम कथा महिमा
23 फरवरी- शिव विवाह, 24 फरवरी- श्री राम जन्मोत्सव, 25 फरवरी- बाल लीला, 26 फरवरी- श्री सीताराम विवाहोत्सव, 27 फरवरी- केवट प्रसंग एवं भरत चरित्र, 28 फरवरी- वन लीला एवं श्री राम राज्याभिषेक, 28 फरवरी- भण्डारा (महाप्रसाद), संध्या 7:00 बजे से।

Related Articles

Back to top button