EducationJamshedpurJharkhand

वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप के प्रथम बैच 2020 का परिणाम उत्साहवर्धक

– सभी पांच बच्चों ने प्रथम श्रेणी से पास की 12वीं की परीक्षा

बहरगोड़ा/जमशेदपुर : वीर शहीद गणेश हांसदा की प्रेरक कहानी से गांव के बच्चों एवं युवाओं को प्रेरित करने हेतु 2020 में शुरु किये गए वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप का बेहद ही सकारात्मक परिणाम नज़र आने लगा है। फ़ेलोशिप के प्रथम वर्ष में चयनित पांच बच्चों ने इस वर्ष 12वी की परीक्षाओं में भाग लिया था। सभी बच्चों ने प्रथम श्रेणी से परीक्षा पास की है। फ़ेलोशिप के माध्यम से दो बच्चों ने विज्ञान की पढ़ाई की, वही 3 बच्चे ने कला की पढ़ाई की थी। बहरागोड़ा के कोसाफलिया स्थित शहीद आवास पर फ़ेलोशिप के माध्यम से पढ़ाई कर 12वी पास करने वाले बच्चों एवं अभिभावकों को सम्मानित किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में वीर शहीद गणेश हांसदा के माता-पिता कापरा हांसदा व सुगदा हांसदा जी ने बच्चों का मुंह मीठा कराते हुए अंगवस्त्र एवं व्यक्तित्व विकास की पुस्तके देकर सम्मानित किया। इस दौरान शहीद के माता-पिता ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने हुए बताया कि शहीद गणेश की याद में पढ़ाई कर रहे बच्चों की सफलता देखकर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। सभी बच्चे ऐसे ही अच्छा करेंगे, और आगे चलकर देश का नाम रोशन करेंगे। यही कामना है।

कार्यक्रम के दौरान फ़ेलोशिप अभियान की शुरुआत करने वाले निश्चय के संस्थापक तरुण कुमार ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए बताया गया कि आप सभी बच्चों ने 12वी में काफी बेहतर प्रदर्शन किया, आपकी सफलता से हम सभी बेहद गर्वान्वित महसूस कर रहे है। वही आपकी मेहनत वीर शहीद गणेश हांसदा जी की प्रेरक कहानी से और भी बच्चों को प्रेरित करेगी। 12वी के बाद की पढ़ाई अब बेहद महत्वपूर्ण है, अब स्नातक की पढ़ाई पर ही आप सभी के जीवन की दिशा काफी हद तक निर्भर करेगी, अब योजनाबद्ध पढ़ाई के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास एवं समय प्रबंधन की आदत भी खुद में विकसित करनी होगी। बच्चों को व्यक्तित्व विकास की किताबो को पढ़कर खुद की पहचान करने को भी प्रोत्साहित किया गया।

मौके पर बच्चों एवं अभिभावकों ने बताया कि वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप के माध्यम से नियमित मार्गदर्शन एवं आर्थिक सहायता से ही उनकी पढ़ाई सुचारू ढंग से सम्भव हो पाई। एक छात्रा ने बताया कि “अभिभावक लड़कियों की पढ़ाई को लेकर उतने सजग नहीं रहते, मेरी चार बहने है, अगर फ़ेलोशिप के माध्य्म से सहायता नही मिलती तो शायद ही वह यहां तक पहुँच पाती। अब मैं स्नातक की पढ़ाई अच्छे से कर अपने सपनो को पूरा करूंगी।” वही एक अभिभावक ने बताया कि “इन दिनों किसान परिवार का गुजारा करना भी बहुत मुश्किल है, हम अपने बेटे को विज्ञान की पढ़ाई करवाने की हिम्मत भी नहीं कर सकते थे। लेकिन फ़ेलोशिप के माध्यम से लगातार सहयोग और मार्गदर्शन से हमारा उत्साह बढ़ा। वीर शहीद गणेश हांसदा जी की याद में गांव के बच्चों के लिए इससे बेहतर पहल शायद ही और कुछ हो सकती है।”

सम्मान समारोह में वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप के पहले बैच (2020) के विद्यार्थी विकास भुइयां, लखन सोरेन, आशा रानी जाना, जोबा किस्कू एवं निरमा सोरेन को सम्मानित किया गया। मौके पर शहीद के बड़े भाई दिनेश हांसदा, सुनील हांसदा, पार्वती, अभिभावक चैतन किस्कू, रघु सोरेन, रास बिहारी भुइयां, कारू सोरेन, कलाकार विश्वनाथ टोनी दत्ता एवं अन्य प्रमुख रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन तरुण कुमार ने किया।कार्यक्रम के बाद बच्चों ने शहीद स्मारक का भी दौरा किया।

वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप 2022 के लिए 10 जुलाई 2022 तक घाटशिला अनुमंडल के बच्चे करें आवेदन
वीर शहीद गणेश हांसदा फ़ेलोशिप के तीसरे वर्ष घाटशिला अनुमंडल के सरकारी विद्यालयों से 10वी पास करने वाले बच्चों के अब 10 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के लिए बच्चे 8797874082 पर VSGHF 2022 लिखकर व्हाट्सअप कर सकते है। फ़ेलोशिप के माध्यम से चयनित पांच बच्चों को इण्टर से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई में नियमित सहायता एवं मार्गदर्शन दिया जाता है।

Related Articles

Back to top button