FeaturedJamshedpurJharkhandNational

विधायक सरयू राय ने एसएसपी से की बर्मामाइंस में अवैध स्क्रैप टाल और अवैध कारोबार को बंद करने की मांग


जमशेदपुर। जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने एसएसपी से बर्मामाइंस में अवैध स्क्रैप लाल और अवैध कारोबार को बंद करने की मांग की है। उन्होंने बताया कि
दोपहर में मैंने बर्मामाइंस क्षेत्र के उन स्थनों का भ्रमण किया जहाँ अवैध स्क्रैप टाल चल रहे हैं, भारत पेट्रोलियम काॅर्पोरेशन लिमिटेड के डिपो से निकलने वाली पेट्रोल और डीजल की कटिंग होती है। भ्रमण के दौरान अवैध स्क्रैप टाल चलने और तेल कटिंग होने के प्रमाण उन स्थानों पर मिले। अवैध स्क्रैप टाल का एक स्थान तो बर्मामाइंस थाना से 50 मीटर की दूरी पर है। दो दिन पहले मैंने समाचार पत्र पर बयान दिया था कि 24 घंटे के भीतर प्रशासन अवैध स्क्रैप टाल और अवैध तेल कटिंग पर रोक लगाये, नही ंतो इस बात को मुख्यमंत्री के सामने उठाउँगा। इस बीच अवैध स्क्रैप और तेल कटिंग तो बंद नहीं हुए परंतु मेरे एक युवा सहयोगी और भारतीय जनतंत्र युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष अमित शर्मा को पुलिस ने बिरसानगर थाना में बंद कर दिया।

यह जानकारी मिलने पर मैंने पूर्वी सिंहभूम के वरीय पुलिस अधीक्षक को शाम 4 बजे टेलीफोन किया तो उन्होंने बताया कि उनके खुफिया तंत्र से यह सूचना मिली है कि अमित शर्मा, मुख्यमंत्री के जमशेदपुर के कार्यक्रम में विरोध प्रदर्शन करने वाले हैं और काला झंडा दिखाने वाले हैं। मैंने वरीय पुलिस अधीक्षक से कहा यदि आपका खुफिया तंत्र ऐसी ही क्षमता से काम कर रहा है तो जमशेदपुर में सुशासन व्यवस्था का भगवान ही मालिक है।

आज मैंने बर्मामाइंस इलाके के क्षेत्र में भ्रमण कर रहा था तो वहाँ अवैध रूप से छोटे छोटे टैंकर जगह जगह खड़ा दिखाई दिये, जिसकी तस्वीर संलग्न है। इसके बाद मैंने भारत पेट्रोलियम के बर्मामाइंस डीपो के मैनेजर मनीष कुमार से मिलकर उन्हें यह तस्वीर दिखाई तो उन्होंने कहा कि ऐसा टैंकर बनाना बिल्कुल नजायज है, परंतु इसकी जाँच की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस की है। मैंने उनसे कहा कि अवैध तेल कटिंग से एक महीना पहले आग लगने की सूचना उन्हें है तो उन्होंने स्वीकार किया कि इसकी जानकारी उन्हें मिली है और समय समय पर तेल कटिंग की सूचना किसी न किसी माध्यम से आती रहती हैं। मैंने उनसे पूछा ऐसी सूचनाओं के बारे में आप अपने मुख्यालय को जानकारी देते हैं या नही, ंतो उन्होंने कहा कि, देता हूँ। भारत पेट्रोलियम के पास जानकारी माँगूंगा कि इस प्रकार की कितनी सूचनाएं जमशेदपुर के डीपो मैनेजर से मुख्यालय को दिया है।

अवैध स्क्रैप टाल से अपराधी गिरोह फल-फूल रहा है। इस गिरोह को बर्मामाइंस के एक भाजपा नेता का संरक्षण है। जगह जगह से चोरी हो रही मोटरसाईकिल, कार आदि अवैध स्क्रैप टाल में खपा दिए जा रहे हैं। मेरे द्वारा शहर में लगाये गए कई सोलर लाइट के खंबे भी काटकर स्क्रैप टाल में खपा दिए गए हैं। पुलिस छापामारी के बाद बर्मामाइंस थाना के कुछ स्क्रैप टाल से कुछ सोलर लाइट के खंबे तो पकड़े गए। जिसने चोरी करके खंबा स्क्रैप टाल में पहुँचाया था उसे तो पुलिस ने पकड़ लिया पर स्क्रैप टाल संचालकर पर कोई कारवाई नहीं की। इसी तरह तेल के टैंकरों से तेल की कटिंग होने के कारण पेट्रोल पम्पों को भी कम मात्रा में पेट्रोल या डीजल की आपूर्ति हो रही है। तेल की चोरी करने वाले टैंकरों से पेट्रोल-डीजल निकालते हैं और वहाँ खड़े छोटे छोटे टैंकरों के माध्यम से इसकी बिक्री करके लाखों का मुनाफा कमाते हैं। अवैध टैंकर खुले मैदान में खड़े हैं किन्तु पुलिस की नजर उनपे नहीं पड़ती।

परसों मैंने मामला उठाया तो पुलिस ने फर्जी सूचना के आधार पर मेरे सहयोगी और भाजमो युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष अमित शर्मा को मुख्यमंत्री के विरोध करने के बहाने हिरासत में ले लिया। इसके विरोध में आगामी 14 दिसंबर को पूर्वी संहभूम के वरीय पुलिस अधीक्षक कार्यालय के समक्ष भारतीय जनतंत्र युवा मोर्चा द्वारा धरना दिया जाएगा। इस बीच जमशेदपुर के सभी मंडलों में कार्यक्रम आयोजित कर वहाँ चल रहे अवैध धंधों की सूची बनायी जाएगी। यदि पुलिस प्रशासन इनपर कारवाई नहीं करती है तो इसके बाद कड़ा विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। वरीय पुलिस अधीक्षक अपने थानों से इसकी सूचना प्राप्त कर इसमें संलिप्त अधिकारियों पर कारवाई करे।

Related Articles

Back to top button