FeaturedJamshedpur

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर नरसिंहगढ़ उच्च विद्यालय में स्वामी विवेकानंद जी के जयंती मनाई गई।

जमशेदपुर। इस अवसर पर जिला कुष्ठ परामर्शी डॉ0 राजीव लोचन महतो ने स्वामी जी के जिवनी पर प्रकाश डाला।उन्होंने सभी बच्चों को स्वामी जी के आदर्श पर चलने तथा उनके विचारों को अपने दिनचर्या में शामिल कर एक समृद्ध राष्ट्र का निर्माण किया जा सकता है। स्वामी विवेकानंद आज भी सभी लोगों के आदर्श है।स्वामी जी हम सभी के लिए जितने आदरणीय हैं उतने अनुकरणीय भी हैं। डॉ0 राजीव ने बताया कि कैसे आजकल के युवा पीढ़ी फिल्मी अभिनेताओं से प्रेरित होकर नशीली वस्तुओं, तम्बाकू, शराब आदि के आदि हो रहे है।समय से पहले बुढापा, शारीरीक कमजोरी, मानसिक तनाव, बुरी संगत,चोरी आदि में लिप्त हो रहे हैं।हमें हमारी आने वाली पिढ़ी को इन सबसे बचाना होगा।किसी भी राष्ट्र का असली ताकत उसकी युवा पीढ़ी ही होता हैं।
डेमियन फाउंडेशन के श्री कामदेव बेसरा जी ने सभी बच्चों को कुष्ठ रोग के बारे में बताया।उन्होंने बताया कि कुष्ठ रोग का जल्द पहचान तथा ईलाज कराने से दिव्यांता से बचा जा सकता है।हमारा प्रयास रहेगा कि कोई भी बच्चा कुष्ठ रोग से ग्रसित हो कर दिव्यांग न हो।
जिला कुष्ठ परामर्शी ने वहाँ चल रहे 15 वर्ष से 17 वर्ष आयु के टीकाकरण शिविर का निरीक्षण किया।वहाँ एक बच्ची करोना टीकाकरण से भयभीत थी। उस बच्ची को टीकाकरण के महत्व एवं उद्देश्य को बताया तथा उस बच्ची ने मुस्कुरा कर टीका ले लिया।आज के टीकाकरण शिविर में 300 बच्चों को टीका लगाया गया।डॉ0 राजीव ने आगामी 23 से 25 जनवरी तक चलने वाला पोलियो अभियान के बारे मे भी जानकारी दी तथा 5 वर्ष आयु तक के सभी बच्चों को पोलियो के खुराक दिलाने का अनुरोध किया।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में स्कूल के प्राचार्य महोदय तथा सभी कर्मचारियों ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एएनएम,एमपीडब्ल्यू प्रवीर मण्डल,दुर्योधन बागती तथा सोनाराम पुर्ती का योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button