FeaturedJamshedpur

राज्य के उर्जा सचिव सह सीएमडी, जे बी वी एन एल अविनाश कुमार से मिले पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी, बिजली की चरमराई स्थिति के सुधार की मांग की

जमशेदपुर ;भाजपा के झारखंड प्रदेश प्रवक्ता सह पूर्व विधायक कुणाल षडंगी ने पूर्वी सिंहभूम जिले में बिजली की चरमराती स्थिति में सुधार हेतु राँची में जे बी वी एन एल (झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड) के ऊर्जा सचिव अविनाश कुमार से मुलाक़ात की। उन्होंने सचिव को बताया कि ग्रामीण इलाकों में आम लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। जमशेदपुर के मानगो, जुगसलाई समेत कई ग़ैर टाटा कंपनी के ईलाकों में 8 घंटे भी बिजली नहीं मिल रही है। आम लोग सड़क पर आंदोलनरत है। बच्चों की परीक्षाएँ चल रही है। बुजुर्गों और महिलाओं को पेय जल समेत कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। विभागीय पदाधिकारियों के पास कोई जवाब नहीं है। कभी डीवीसी तो कभी तेुनुघाट के बहाने बनाए जाते हैं। ऐसा कब तक चलेगा? बिजली बिल समय पर नहीं दे पाने गरीब लोगों पर मामला दर्ज होता है और जुर्माना लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि समय पर बिजली नहीं दे पाने के लिए स्थानीय बिजली कर्मियों पर भी केस होना चाहिए।

सचिव ने माना कि स्थिति को वर्तमान में संतोषजनक नहीं कहा जा सकता है लेकिन तीन-चार दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी। इस भीषण गर्मी में बिजली की डिमांड बहुत ज़्यादा बढ़ गई है। राज्य को बिजली उपलब्ध करवाने वाली सारी एजेंसियों के बकाया राशि के भुगतान के भी रास्ते निकाले जा रहे हैं। इंडिया एनर्जी एक्सचेंज से ख़रीदने के मामले पर राज्य सरकार ने तय किया है कि एक्सचेंज के उपलब्ध तीनों विकल्पों में से अगर थोड़ी ज़्यादा लागत वाले विकल्प पर भी बिजली ख़रीदनी पडे तो विभाग वित्तीय भार लेने को तैयार है। लेकिन जनता को राहत जल्द दी जाएगी। उन्होंने जमशेदपुर सर्कल के महाप्रबंधक को दूरभाष पर बिजली की उपलब्धता और फीडरवार आम उपभोक्ताओं व औद्योगिक बिजली की आवश्यकता का आकलन करवाकर सभी ईलाकों में यथासंभव राशनिंग करने का आदेश दिया और ट्रांसफार्मरों और अन्य विद्युत उपकरणों की उपलब्धता भी किसी भी सूरत में सुनिश्चित करने को कहा है।

Related Articles

Back to top button