Art&cultureFeaturedGhaziabadJamshedpurJharkhandLucknowNationalNoidaUttar pradesh

मुरादाबाद के महशूर कवि डॉक्टर प्रवीण राही को मिला दिल्ली राज कवि सम्मान

हास्य कवि सम्मेलन : हंसी के रंग-बिरंगे जश्न का आयोजन , जाने माने कवियों के संग


नई दिल्ली। ( मोहम्मद रफ़ी , हेडलाइंस लाइव न्यूज़ ) दिल्ली के पश्चिम विहार भारती विधा पीठ में पंख संस्था द्वारा शहर के कई हास्य कवियों ने कार्यात्मक सम्मेलन के माध्यम से लोगों के चेहरों पर हंसी और मस्ती बिखेरी। सम्मेलन का आयोजन पंख संस्था ने किया जोकि एक पहली और ऊर्जावान शुरुआत रही। और इसमें कई प्रमुख हास्य कलाकारो ने भाग लिया । सुरेंदर सतीजा ने बताया की इस आयोजन का उद्देश्य लोगों को मनोरंजन के साथ-साथ उनके जीवन में आने वाली चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए उत्साहित करना रहा है। यहाँ के कवियों ने विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखे और उन्होंने उन्हें हास्य कला के रूप में प्रस्तुत किया। कवि सम्मेलन के आयोजक और पंख संथा की पदाधिकारी गीतांजलि भाटिया ने बताया कि यह आयोजन लोगों को हंसने के साथ-साथ विचार करने का भी एक मौका प्रदान करता है। इसके माध्यम से वे अपने विचार और अनुभव साझा कर सकते हैं जो की जीवन में एक नई दिशा और उत्साह दे सकते हैं। सम्मेलन में भाग लेने वाले कवियों की विविधता ने इसे एक अद्वितीय और यादगार अनुभव बना दिया। हास्य कवि डॉक्टर प्रवीण राही का अद्भुत संचालन और हास्य कविता ने कार्यक्रम को शीर्ष पर पहुंचा दिया।कार्यक्रम के अंत में इनकी श्री कृष्ण की कविता ने कार्यक्रम को उरूज़ दिया।
डॉक्टर अंजू सिंह जी की कविताओं की अलग पहचान है जिसने अपनी कविताओं के माध्यम से लोगों को हंसते-हंसते रुला दिया। सम्मेलन ने न सिर्फ मनोरंजन का एक सुवर्ण अवसर प्रदान किया, बल्कि यह लोगों को एक विचारशील और सकारात्मक दृष्टिकोण देने में भी सफल रहा है । सम्मेलन की सफलता को आधार मानते हुए पंख संस्था ने यह माना की इस सम्मेलन का आयोजन वर्षिक रूप से किया जाना चाहिए ताकि लोग नई नई हास्य कला का आनंद उठा सकें और जीवन की उत्साही ऊर्जा से भर जाएं। भारती विधा पीठ के संयोजक प्रो एम एन होडा ने बताया कि यह आयोजन लोगों को जीवन की कठिनाईयों का भी सामना करने के लिए एक अद्वितीय मौका प्रदान करता है। यहां के कवि विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखते हैं और उन्होंने उन्हें हास्य कला के रूप में प्रस्तुत किया।
कवि सम्मेलन के अध्यक्ष सुनहरी लाल तुरंत जी की हास्य कविता ने किया सबको लोट पोट,

हास्य कवि डॉक्टर जयंत शाह उत्तराखंड की पहचान
कवयित्री डॉक्टर अंजू सिंह की कविताएं बेटियों के लिए प्रेरणा स्रोत रही । सभी ने खड़े होकर तालियां बजाईं।
हास्य कवि नीर गोरखपुरी न्यूज़ 18 नेताजी लपेटे में के प्रसिद्ध कवि,और गीतकार ज्ञाननेंद्रा वत्सल जी ने बहुत हसायां, गुदगुदाया । प्रोफेसर जयंत शाह जी के चुटोले अंदाज बहुत पसंद किए गए।

कार्यक्रम के आपार सफलता के बाद संस्था ने कवि डॉक्टर प्रवीण राही को “दिल्ली राज कवि” से सम्मानित कर खुद को गौरवपूर्ण महसूस किया।

Related Articles

Back to top button