FeaturedJamshedpur

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने विद्यार्थियों को अनिवार्य पुस्तकों के साथ विशेष पुस्तक उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को दी मंजूरी, मंत्रिमंडल की ली जाएगी स्वीकृति

राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों के नौवीं कक्षा में नामांकित सभी श्रेणी के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष विशेष पुस्तक ( डिक्शनरी : Bilingual , एटलस, सामान्य ज्ञान और English Grammar) उपलब्ध कराई जाएंगी
सरकारी विद्यालयों की 9 वीं कक्षा में कुल 2 लाख 92 हजार 7 सौ 60 विद्यार्थी हैं नामांकित

रांची;राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों की 9 वीं कक्षा में नामांकित और अध्ययनरत सभी श्रेणी के विद्यार्थियों को अनिवार्य पुस्तकों के अलावा विशेष पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएगी। इन पुस्तकों में डिक्शनरी : Bilingual , एटलस, सामान्य ज्ञान और English Grammar शामिल है। मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने इससे संबंधित स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है । इस प्रस्ताव पर अब मंत्रिमंडल की स्वीकृति ली जाएगी।
विद्यार्थियों के बहुआयामी विकास के लिए उठाए जा रहे जा रहे कदम
सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के बहुआयामी विकास को लेकर सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में 9 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को अनिवार्य पुस्तकों के साथ विशेष पुस्तके उपलब्ध कराई जाएंगी । इससे विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर को बेहतर बनाने के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु तैयारी करने में मदद मिलेगी।

राज्य के सरकारी माध्यमिक/ उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों की 9 वीं कक्षा में कुल 2 लाख 92 हजार 7 सौ 60 विद्यार्थी नामांकित है । इनमें 1 लाख 33 हज़ार 9 सौ 82 छात्र हैं, जबकि छात्राओं की कुल संख्या 1 लाख 58 हज़ार 7 सौ 78 है । इस तरह इन सभी विद्यार्थियों को सरकार की ओर से विशेष पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएंगी ।

Related Articles

Back to top button