FeaturedJamshedpurJharkhand

विधायक सरयू राय ने बस्तियों का दौरा में देखा गंदगी का अंबर, दिया संबंधित विभाग को साफ सफाई का निर्देश

जमशेदपुर। शुक्रवार की सुबह सात से साढ़े 9 बजे तक छायानगर, चंडीनगर, कल्याणनगर, स्लैग रोड, नीति बाग, धोबीघाट, भालूबाशा आदि क्षेत्रों का भ्रमण किया। इस दौरान दर्जनों लोगों से भेंट हुई और क्षेत्र में साफ-सफाई, जलनिकासी, विद्युत आपूर्ति, पेयजलापूर्ति आदि विषयों पर उनसे जानकारियां मिलीं। अविलंब टाटा स्टील यूवाईएसएल के पदाधिकारियों तथा विद्युत कार्यपालक अभियंता से वार्ता कर समस्याओं के शीघ्र समाधान का प्रयास किया।

भ्रमण के दौरान पाया कि सभी मोहल्लों में साफ-सफाई की व्यवस्था अत्यंत लचर है। जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है। तस्वीरें खींच कर संबंधित विभागों को भेजा और अविलंब सफाई कराने का निर्देश दिया। भ्रमण के दौरान पूरे ढाई घंटे में किसी भी स्थान पर जेएएनसी के सफाईकर्मी नहीं दिखे। लोगों ने शिकायत की कि बार-बार फोन से सूचना देने के बावजूद सफाईकर्मी नालियों और गलियों की सफाई के प्रति कोई रूचि नहीं दिखा रहे हैं। टाटा स्टील की तरफ से स्लैग रोड में बड़े नाला की उड़ाही के बाद निकली हुई गंदगी को सड़क के किनारे ही छोड़ दिया गया है। स्लैग रोड पर बालू और गिट्टी का व्यापार होते हुए दिखा जिसके बारे में सीतारामडेरा थाना के बड़ा बाबू को सूचित किया और पता करने का निर्देश दिया कि बालू और गिट्टी का यह व्यापार वैध है या अवैध, इसकी जांच कर कार्रवाई करें।

टाटा स्टील का संबंधित विभाग भी सड़क पर बालू-गिट्टी के व्यापार के प्रति सचेत नहीं है। नाले के किनारे बसे हुए आश्रम वासियों ने शिकायत की कि स्लैग रोड पर डीएवी स्कूल के आगे नाले की सफाई नहीं होती। नतीजतन बरसात के दिनों में नाले का पानी आश्रमों के भीतर घुस जाता है। नाले का अतिक्रमण न हो, इसके प्रति भी टाटा स्टील का संबंधित विभाग सचेष्ट प्रतीत नहीं हो रहा है। स्लैग रोड के किनारे बने हुए गंगोत्री अपार्टमेंट में हर साल बरसात के समय पानी घुस जाता है, जिससे भूतल पर रहने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इसकी स्थायी व्यवस्था कराने के बारे में टाटा स्टील के अधिकारियों से बात की।

भालूबाशा-धोबीघाट के लोगों की शिकायत थी कि जुस्को की तरफ से पिछले पांच वर्षों से उन्हें पानी का बिल नहीं दिया जा रहा है। वे व्यक्तिगत और सामूहिक रूप में उनके कार्यालय में जाकर बिल जमा करने का प्रयास करते हैं परंतु बिल नहीं दिया जाता है। इसी तरह नीति बाग कालोनी के निवासियों ने शिकायत की कि एक साल से अधिक समय हो गया, जुस्को की ओर से पेयजल का कनेक्शन घरों में नहीं दिया गया और पाईप बिछाने के क्रम में तोड़ दी गई सड़कों की मरम्मत नहीं हुई। 50 प्रतिशत से अधिक निवासियों ने पेयजलापूर्ति का फार्म भी जमा किया और शेष लोग भी फार्म जमा करने के लिए तैयार हैं परंतु जुस्को पानी की आपूर्ति करने में कोई रुचि नहीं दिखा रहा है। घटनास्थल से ही जुस्को के पेयजल महाप्रबंधक को वस्तुस्थिति की जानकारी दी। उन्होंने इस समस्या का शीघ्र समाधान करने का आश्वासन दिया।

क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्पष्ट हुआ कि जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति गलियों और नालियों की सफाई करने तथा मोहल्लों में खड़े कचरे के अंबार को उठाने के प्रति गंभीर नहीं है। किसी भी नगर पालिका की प्राथमिक जिम्मेदारी होती है कि वह नागरिकों को जनसुविधाएं उपलब्ध कराए और इलाके को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी प्राथमिकता के साथ निभाए। इस संबंध में जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति पूरी तरह विफल साबित हो रही है। ऐसा लगता है कि जब तक न्यायालय का कोई कड़ा आदेश नहीं आएगा, तब तक जेएएनसी सक्रियता नहीं दिखाएगी। अगर ऐसी ही स्थिति रही तो जनदबाव बना कर जेएएनसी को नगरपालिका का दायित्वों का पालन करने के लिए मजबूर करना पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button