FeaturedJamshedpurJharkhandNational

कैट ने उम्मीद जताई है कि अंतरिम बजट व्यापारिक सहित अन्य क्षेत्रों के लिए लाभकारी नीतियाँ लगेगा : सुरेश सोन्थालिया

जमशेदपुर। देश का व्यापारिक वर्ग 1 फ़रवरी को संसद में प्रस्तुत होने वाले अंतरिम बजट का बेताबी से इंतजार कर रहा है। कनफ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( कैट) को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विजन एवं प्राथमिकताओं के अनुसार अंतरिम बजट में खुदरा व्यापार एवं लघु उद्योगों सहित अर्थव्यवस्था के सेक्टरों में वृद्धि हेतु मज़बूत नीतियों की घोषणा होगी।

कैट के राष्ट्रीय सचिव सुरेश सोन्थालिया ने कहा कि बजट मे आर्थिक विकास पर ज़ोर दिए जाने की उम्मीद हैं तथा व्यापारों के लिए कर सुधार या प्रोत्साहन के माध्यम से खुदरा व्यापार को भी बढ़ावा दिये जाने की आशा है। व्यापारी उम्मीद करते हैं कि ऐसे कदम उठाए जाएँगे जो उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देने, व्यापार गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक साकारात्मक वातावरण पैदा करने में सहायक हों।
सोन्थालिया ने इसके अलावा कहा कि बुनियादी ढांचा विकास का मुख्य क्षेत्र है, क्योंकि यह सीधे प्लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन को प्रभावित करता है, इसलिए व्यापारिक समुदाय इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं में अधिक धन आवंटन की आशा करता है, जो परिवहन को संघटित कर, लागतों को कम करते हुए देश की कुल व्यापार क्षमता को बढ़ावा दे सकते हैं।

सोन्थालिया ने कहा कि वैश्विक आर्थिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, व्यापारिक समुदाय भी ऐसी नीतियों की उम्मीद करता है जो भारत को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में मजबूती दें। व्यापार मित्रनीति, व्यापार समस्याओं का समाधान करने के लिए राजनयिक प्रयास, और उभरते बाजारों का शीघ्रता से उपयोग करने के लिए रणनीतिक पहलुओं की चर्चा भी बजट में होने की संभावना दिखाई देती है

सोन्थालिया ने कहा कि इसके अलावा, ई-कॉमर्स नियमों और डिजिटल व्यापार नीतियों पर स्पष्टता का बड़ा इंतजार है। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्मों की बढ़ती महत्वपूर्णता के साथ, व्यापारिक समुदाय संतुलित प्रतिस्पर्धा के साथ वृद्धि के अवसरों को बनाए रखने के लिए एक विनियमन ढाँचा चाहता है जिसकी घोषणा बजट में हो

उन्होंने और भी बताया कि व्यापार में तकनीक की भूमिका को कम नहीं किया जा सकता है, और व्यापारी समुदाय उन उपायों की वकालत करता है जो डिजिटल बुनियादी, ई-शासन, और डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने की है। तकनीक को एकीकृत करना व्यापार प्रक्रियाओं को सुगम बना सकता है, पेपरवर्क को कम कर सकता है, और कारोबार करने की सामान्य सुविधा को बढ़ा सकता है।

कुल मिलाकर, व्यापारिक समुदाय को उम्मीद है कि अंतरिम बजट संपूर्ण दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करेगा, सीधे चिंताओं के सिवा-सिवा विकास, अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, और तकनीक का सहारा लेकर व्यापार इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा ।

Related Articles

Back to top button