FeaturedJamshedpurJharkhand

शिक्षा के क्षेत्र में ‘सिख विजडम’ के रूप में सीजीपीसी की बड़ी शुरुआत

भविष्य के स्कॉलर्स बनाएगा सीजीपीसी संचालित ‘सिख विजडम’

शिक्षा विकास में वरदान साबित होगा सिख विजडम: भगवान सिंह

मनप्रीत भाटिया क्लासेज व मास्टर माइंडस के शिक्षाविद देंगे कोचिंग

जमशेदपुर। सिख छात्र-छात्राओं के बीच अलख जगाने हेतु सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (सीजीपीसी) ने शिक्षा विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक मुहिम छेड़ दी है और इस मुहिम का नाम दिया गया है ‘सिख विजडम’। भविष्य के स्कॉलर्स बनाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए ‘सिख विजडम’ जैसे मंच की स्थापना की गयी है।
मंगलवार को एक होटल में आयोजित प्रेस वार्ता में इस पर विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए सीजीपीसी के प्रधान भगवान सिंह ने बताया की शिक्षा विकास को लेकर वे और उनकी पूरी टीम विशेषकर शिक्षा विंग पूरी तरह मुस्तैद व गंभीर है। भगवान सिंह का कहना है ‘सिख विजडम’ शिक्षा विकास क्षेत्र में वरदान साबित होगा कर भविष्य के स्कॉलर्स पैदा करेगा।
शिक्षा विंग के कुलविंदर सिंह पन्नू और महासचिव अमरजीत सिंह ने साफ किया कि पिछले दिनों जो सिख बच्चों के लिए ग्यारहवीं और बारहवीं की कक्षा तक की निःशुल्क कोचिंग की घोषणा की गयी थी दरअसल उसी मुहिम का नामकरण करते हुए ‘सिख विजडम’ नाम दिया गया है।
भगवान सिंह ने बताया की शहर के जानेमाने शिक्षाविद ‘मनप्रीत भाटिया क्लासेज’ के मनप्रीत सिंह भाटिया और ‘मास्टर माइंडस’ के मनदीप सिंह भाटिया ने कोचिंग सेवा देने की सहर्ष सहमति दी है। पंजीकरण की प्रक्रिया अभी भी चल रही है इच्छुक सिख छात्र-छात्रायें व परिजन 15 जून तक अपना नाम दर्ज करा सकतें हैं।
परविंदर सिंह सोहल ने बताया कि जमशेदपुर में सेन्ट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के द्वारा सिख छात्रों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने हेतु नि:शुल्क कोचिंग क्लासेस की शुरुवात की जा रही है, शहर के दो प्रतिष्ठित कोचिंग सेंटर के द्वारा छात्रों को शिक्षा दी जाएगी।
शिक्षाविद मनप्रीत सिंह भाटिया और मनदीप सिंह भाटिया ने विस्तारपूर्वक बताते हुए कहा कि कोचिंग सेंटर की शुरुआत आगामी 18 जून को होगी जहां कक्षा 11वीं तथा 12वीं के तीनो स्ट्रिम के छात्रों का नामांकन यहाँ लिया जा रहा है, और इसके लिए रेजिस्ट्रेशन शुरू हो चूका है, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस कोचिंग सेंटर मे उच्च स्तर के शिक्षा के लिए तैयार किया जायेगा। मौके पर सिजीपीसी के प्रधान भगवान सिंह ने बताया की सिख गुरुओं ने तीन तरह के लंगर की शुरुआत की थी जिसमे भोजन के अलावे शिक्षा और स्वास्थ्य था, और फिलहाल भोजन के अलावे बाकि दोनों लंगरों मे हम पीछे है, और अब शिक्षा के लंगर को आगे बढ़ाने हेतु यह आगाज किया जा रहा है। साकची गुरुद्वारा साहिब संचालित मॉर्डन स्कुल में कोचिंग सेंटर बनाया गया है जहाँ क्लास होगीं। पहले चरण मे अब तक करीब 100 से अधिक छात्रों का रेजिस्ट्रेशन किया जा चूका है, हर तबके के सिख छात्र यहाँ नि:शुल्क शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।
सीजीपीसी के अध्यक्ष भगवान सिंह ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में कुछ बेहतर करने के उद्देश्य से काफी दिनों के मंथन चल रहा था। अंतत: प्राइवेट कोचिंग के तर्ज पर सिख समुदाय के बच्चों को नि:शुल्क कोचिंग प्रदान करने पर सहमति बनी। जिसके लिए 13 सदस्यों की कमिटी शिक्षा विंग बनाई गई। भगवान सिंह ने बताया कि सिख विजडम के नाम से कोचिंग क्लास का संचालन शिक्षाविद् मनप्रीत सिंह भाटिया एवं मनदीप सिंह करेंगे। मनप्रीत सिंह भाटिया ने बताया कि शुरुआती दौर में आईसीएसई और सीबीएसई के 11वीं एवं 12वीं कक्षा के आर्टस्, कॉमर्स और साइंस के लिए कोचिंग शुरू की जाएगी। छात्रों के रुझान को देखते हुए इसमें बदलाव किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों को विषय के अलावा उनके व्यक्तिव विकास के लिए क्लास होंगे साथ ही उन्हें इंगलिश स्पीकिंग कोर्स भी कराया जाएगा। मास्टर माइंड्स के मनदीप सिंह भाटिया ने कहा कि आगामी 18 जून को इंडक्शन क्लास का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बच्चों से सुझाव लेकर क्लास का समय निर्धारित किया जाएगा। उन्होंने कहा 9234061313 पर फोन करके इच्छुक छात्र-छात्रायें अपना पंजीकरण अभी भी करवा सकते हैं।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि जैसै लोगों के विचार प्राप्त होंगे उसके आधार पर प्रतियोगिता परीक्षा एवं जैक बोर्ड के लिए भी कोचिंग क्लासेस की शुरुआत की जाएगी। इस अवसर पर महासचिव अमरजीत सिंह, सलाहकार गुरुचरण सिंह बिल्ला
अर्जुन सिंह वालिया, दलबीर सिंह
, शिक्षा विंग के कुलविंदर सिंह पन्नू,परविंदर सिंह सोहेल,अमरजीत भामरा, सुखदेव सिंह बिट्टू सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button