FeaturedJamshedpurJharkhandNational

टाटानगर गौशाला के गोपाष्टमी समारोह में गाय, तुला एवं सवामणी दान

जमशेदपुर। जुगसलाई स्थित श्री टाटानगर गौशाला में दो दिवसीय गोपाष्टमी समारोह के प्रथम दिन सोमवार को जुगसलाई गौशाला में सुबह 10 (दस बजे) से सामुहिक गोपूजन एवं आरती का आयोजन किया गया। सुबह 07.30 (साढ़े सात बजे) से महिलाएं गोपूजन के लिए आने लगी थी। पांच पंडितों ने सामुहिक गोपूजन कराया, जिसमें यजमान के रूप में श्री टाटानगर गौशाला कमिटी के अध्यक्ष कैलाश सरायवाला, महासचिव महेश गोयल, उपाध्यक्ष राजकुमार अग्रवाल, रविशंकर भौतिका, कोषाध्यक्ष कैलाश चन्द्र अग्रवाल, सह सचिव राजेश हरनाथका, राजेश रिंगसिया, अनिल अग्रवाल मोंटी, समाजसेवी प्रमोद सरायवाला, राजेश जैसुका, दीपक रामुका आदि शामिल थे। इस अवसर पर समाज के तीन गणमान्य लोगों द्धारा तुला दान एवं पांच लोगों द्धारा सवामणी का दान किया गया। साथ ही 6 लोगों ने उत्तम दुधवती 11 गाय का दान किया। जिसमें 5 गाय बाला प्रसाद कांवटिया एण्ड संस परिवार ने दान किया। हरि सोंथालिया 2, विश्वनाथ सोंथालिया 1, पवन पोदार 1, महेश अग्रवाल 1 एवं कस्ता मित्तल ने 1 (कुल 11) गाय दान किया।
104वां वार्षिक अधिवेशन आयोजितः-
सोमवार की शाम को श्री टाटानगर गौशाला का 104वां वार्षिक अधिवेशन सह गोपाष्टमी समारोह का आयोजन बिष्टुपुर स्थित श्री राम मंदिर परिसर में हुआ। गोपाष्टमी समारोह कार्यक्रम का उदघाटन उदितवाणी के संपादक समाजसेवी राधेश्याम अग्रवाल ने किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी आर के चौधरी (बीजू बाबू) एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में राजकुमार अग्रवाल चंदूका एवं दिनेश सोंथालिया मौजूद थे। इस अवसर पर सभी अतिथियों ने गौशाला कमिटी को हर संभव सहयोग देने का आश्वासन देते हुए कहा कि गायों की सेवा पूर्ण समर्पण भाव से करने की बात कही। गाय की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है. गौ माता की पूजा से भगवान श्री कृष्ण भी प्रसन्न होते हैं। राधेश्याम अग्रवाल ने टाटानगर गौशाला कमिटी को बधाई देते हुए कहा कि सनातन धर्म के पुराणों और धर्मग्रंथो में कहा गया है कि गौ माता के अंग में कान से पूंछ तक में 33 कोटि देवी देवताओं का वास होता है. गाय शक्ति का स्वरूप है. जिस तरह से गंगा,यमुना, सरस्वती में स्नान करने से सारे पाप धुल जाते हैं और मन पवित्र हो जाता है, नई ऊर्जा की प्राप्ति होती है. ठीक उसी तरह गौ माता की पूजा करने से मन पवित्र होता है और धन-धान्य की प्राप्ति होती है।
बॉलीवुड और सूफी गीतों पर झूमे लोगः-
सोमवार की शाम को वार्षिक अधिवेशन समारोह संपन्न होने के संध्या 7 बजे से रंगारंग सांस्कृतिक बॉलीवुड और सूफी संगीत कार्यक्रम का शुभारंभ बानी नारायण अग्रवाल, अराध्या अग्रवाल एवं ओभी अग्रवाल ने संयुक्त रूप से देवा श्री गणेशाय… गणेश वंदना के साथ किया। बॉलीवुड और सूफी संगीत कार्यक्रम में मुंबई की रचित अग्रवाल टीम द्धारा अपनी प्रस्तुति से ऐसा समां बांधा कि आज की शाम सूफी गीतों के नाम रही। सैकड़ों की संख्या में उपस्थित लोग उनके गीतों पर जमकर झूमें। बॉलीवुड फिल्मों के गानों ने युवाओं में जोश भरा। सूफी गीतों पर लोग थिरकते नजर आए। सांस्कृतिक कार्यक्रम समाप्त होने तक श्रोता हिले नहीं। वह गीतों पर झूमते रहे।
चोखी ढानी का रहा विशेष आकर्षणः-
शाम के रंगारंग समारोह में चोखी ढानी का कार्यक्रम विशेष आकर्षण का केन्द्र बना रहा। एक साथ एक बार में 60 लोग चौकी पर बैठकर राजस्थानी लजीज व्यंजन का आनन्द लिये। लगभग 300 से अधिक लोगों ने चोखी ढानी और इतने ही लोग बफे के माघ्यम से भोजन किया। चोखी ढानी की जिम्मेदारी श्री राणी सती सत्संग समिति जमशेदपुर के अध्यक्ष अनिल रिंगसिया की देखरेख में समिति के सदस्यों ने बाखूबी निभायी।
कलियाडीह गौसदन में पूजन एवं भजन आजः-
दूसरे दिन मंगलवार 21 नवम्बर को कलियाडीह स्थित गौसदन में सुबह 10 (दस बजे) बजरंगबली का पूूजन एवं भजन समारोह होगा। साथ ही रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा। स्थानीय भजन गायक रोहित गुलाटी भजनों की अमृत वर्षा करेंगें। दोपहर में सपरिवार प्रसाद का आयोजन होगा। मंगलवार को होने वाला यह कार्यक्रम समाजसेवी अशोक भालोटिया और रतनलाल मेंगोतिया के सौजन्य से होगा। जिसमें सभी गौप्रेमी बंधुओं से कार्यक्रमों में ससमय सपरिवार पधार कर गौ माता के अमृत तुल्य आशीर्वाद की प्राप्ति करने का अनुरेाध किया गया हैं। मंगलवार की शाम 06 बजेे से बिष्टुपुर स्थित श्री राम मंदिर परिसर में महारास का आयोजन होगा, जिसमें दिल्ली की विजय सुनेजा गु्रप के सदस्य अपनी कला की प्रस्तुति देंगें।

Related Articles

Back to top button