FeaturedJamshedpurJharkhand

*मण्डलायुक्त ने आईजीआरएस से सम्बंधित शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्धता के साथ निस्तारण सुनिश्चित किए जाने के दिए निर्देश*

*मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न*

*धान क्रय केन्द्रों पर किसानों को धान बेचने में किसी भी प्रकार की न होने पाये परेशानी*

*गोवंश आश्रय स्थलों में ठण्ड से बचाव हेतु समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के साथ-साथ हरे चारे की भी व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए*

प्रयागराज। मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में मंगलवार को गांधी सभागार में आईजीआरएस, विकास प्राथमिकता कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मण्डलायुक्त ने आईजीआरएस पोर्टल की शिकायतों के निस्तारण एवं उसकी गुणवत्ता की समीक्षा करते हुए सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से निर्धारित समयसीमा में अनिवार्य रूप से किया जाये साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा है कि शिकायतों के निस्तारण के बाद शिकायतकर्ता को निस्तारण से अवगत भी करा दिया जाये। पीडब्लूडी, खाद्य विभाग, वन विभाग, सहकारिता विभाग, आबकारी विभाग के द्वारा किए गए शिकायतों के निस्तारण का फीडबैक ठीक न पाये जाने पर मण्डलायुक्त ने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाने के लिए कहा है।
विकास कार्यों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने जल जीवन मिशन फेज-2 के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने हर घर जल योजना के अन्तर्गत कनेक्शन दिए जाने के कार्यों में तेजी लाये जाने का निर्देश सम्बंधित कार्यदायी संस्था को दिया है साथ ही साथ उन्होंने सभी मुख्य विकास अधिकारियों को टेक्निकल टीम के साथ कराये गये कार्यों की गुणवत्ता की जांच भी किए जाने हेतु निर्देशित किया है। मण्डलायुक्त ने धान खरीद के प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि किसानों के धान खरीद का भुगतान समय से सुनिश्चित किया जाये तथा टोकन के अनुसार किसानों के धान का क्रय किया जाये। उन्होंने कहा है कि किसानों को अपने धान को बेचने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए।
पशुपालन विभाग की समीक्षा में मण्डलायुक्त ने छुट्टा घूमने वाले पशुओं को बनाये गये निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों में हर हाल में संरक्षित किए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने गो आश्रय स्थलों के आस-पास के गांवों के चारागाहों में हरे चारे को बोने के लिए कहा है, जिससे कि निराश्रित गोवंशों को हरे चारे की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। उन्होंने सभी मुख्य पशुचिकित्साधिकारियों को ठण्ड के मौसम के दृष्टिगत निराश्रित गोवंशों में संरक्षित गोवंशों को ठण्ड से बचाव हेतु बोरे सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थायें किए जाने हेतु निर्देशित किया है। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत पात्र लोगो के गोल्डेन कार्ड बनाये जाने के कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने मण्डल के सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को प्राथमिक स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में आरबीएसके की टीम के द्वारा निरंतर भ्रमण करते हुए बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने के लिए कहा है।
मण्डलायुक्त ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की समीक्षा करते हुए जिला आपूर्ति अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि सभी कोटेदार एक बार में ही गोदाम से राशन का उठान अनिवार्य रूप से करें साथ ही साथ सभी कोटेदार राशन का वितरण समय से करना सुनिश्चित करें। मण्डलायुक्त ने कहा कि जो पंचायत भवन बन कर तैयार हो गये है, उनको क्रियाशील करना सुनिश्चित करें। मण्डलायुक्त ने खनन विभाग की समीक्षा करते हुए अवैध खनन पर प्रभावी नियंत्रण लगाने तथा प्रवर्तन की कार्यवाही में तेजी लाते हुए माह में दो बार औचक निरीक्षण भी किए जाने का निर्देश दिया है।

कर करेत्तर की समीक्षा करते हैं उन्होंने सभी विभागों को लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली सुनिश्चित करने हेतु कार्य योजना बनाकर उनके समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग की गाड़ियों के खिलाफ पिछले वर्षों के सापेक्ष इस वर्ष अभी तक प्रवर्तन की कार्यवाही में कमी पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की तथा प्रवर्तन की कार्यवाही को और प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। आबकारी विभाग को मंडल की सभी शराब की दुकानों पर रेट लिस्ट लगवाने एवं शराब की बिक्री सिर्फ दुकानों से हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

पीडब्लूडी विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने जनपद प्रतापगढ़ एवं फतेहपुर में नई सड़कों के निर्माण कार्य की प्रगति संतोषजनक न पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिए है। जनपद कौशाम्बी में सेतुओं के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिए है। मण्डलायुक्त ने नहरों के संचालन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा है कि नहरों में टेल तक अनिवार्य रूप से पानी पहुंचे। इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रयागराज श्री संजय कुमार खत्री, जिलाधिकारी प्रतापगढ़ डाॅ0 नितिन बंसल, जिलाधिकारी कौशाम्बी श्री सुजीत कुमार सहित सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारीगणों के साथ ही अन्य विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button