FeaturedJamshedpurJharkhandRanchi

भारतीय जनतंत्र मोर्चा के प्रतिनिधि सम्मेलन में सरयू राय का बड़ा बयान, दिसंबर पार नहीं कर पाएगी हेमंत सरकार

ईडी की कार्यशैली पर संदेह करना कहीं से भी ठीक नहीं है

रांची/जमशेदपुर। भारतीय जनतंत्र मोर्चा के मुख्य संरक्षक और जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने कहा है कि जो संकेत मिल रहे हैं, जिस तरह की सूचनाएं आ रही हैं, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि झारखंड की हेमंत सरकार दिसंबर तक शायद ही बरकरार रहे। उन्होंने यह भी कहा कि झारखंड सरकार विधि सम्मत तरीके से काम नहीं कर रही है। करप्शन बेहद तेजी से बढ़ रहा है और सरकार से शिकायत करने के बावजूद कोई असर नहीं हो रहा है। वह रविवार को कृष्णा पैलेस में मोर्चा के तत्वावधान में आयोजित प्रतिनिधि सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

सरयू राय ने कहा कि लोग ईडी की मंशा पर सवाल उठाते हैं। लोग मुझसे पूछते हैं कि ईडी सिर्फ विपक्षी पार्टियों के ही खिलाफ कार्रवाई करती है। क्या ईडी पक्षपातपूर्ण तरीके से काम नहीं करती? हो सकता है कि कहीं ईडी पर पक्षपातपूर्ण रवैये का आरोप सत्य हो लेकिन क्या ईडी जिन चीजें, जिन तथ्यों, जिन दस्तावेजों को बाहर निकाल रही हैं, वह भी गलत है?
सरयू राय ने कहा कि ईडी को लेकर देश भर में तरह-तरह की बातें की जाती रही हैं। आज भी की जा रही हैं लेकिन मेरा सवाल यह है कि ईडी ने जिनके विरुद्ध भी कार्रवाई की है, उस कार्रवाई में कोई मीन-मेख निकला हो तो उसे सार्वजनिक करना चाहिए। अगर कोई भ्रष्टाचार कर रहा है तो ईडी कार्रवाई करेगी ही। अगर आपको लगता है कि ईडी की कार्रवाई में कोई गड़बड़ी है तो आप सप्रमाण उसे पब्लिक डोमेन में रखें।
जमशेदपुर पूर्वी के विधायक ने कहा कि झारखंड की सरकार में करप्शन काफी बढ़ गया है। जो भी भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहा है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। मैंने मुख्यमंत्री को कई बार लिखित में बताया कि यहां गड़बड़ी हो रही है पर उन गड़बड़ियों को दुरुस्त करने, एक्शन लेने का टाइम मुख्यमंत्री के पास है ही नहीं। जिस मुख्यमंत्री के पास गड़बड़ियों की जांच करवा कर दोषियों को सजा देने का टाइम नहीं, उसे मुख्यमंत्री पद पर नहीं रहना चाहिए।
उन्होंने कहा कि मैंने विधानसभा में सुबूतों के साथ तथ्य रखे लेकिन उन पर कोई एक्शन नहीं हुआ। स्पीकर के निर्देश के बावजूद कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि कोई भी करप्शन चार्जेज हो, सरकार तुरंत एक कमेटी गठित कर देती है और कहती है कि 30 दिनों के भीतर रिपोर्ट दें। 30 दिनों के भीतर रिपोर्ट आ जानी चाहिए लेकिन झारखंड में तो तीन-तीन साल तक कोई रिपोर्ट नहीं आती। ये काम करने का कौन सा तरीका है? जब कमेटी ने रिपोर्ट नहीं दी तो फिर आपने क्या एक्शन एक्शन लिया? कुछ भी नहीं। इससे साफ है कि सरकार चीजों को छुपाना चाहती है। दवा घोटाले पर मैंने सुबूतों के साथ चीजों को विधानसभा में रखा, चीजें साबित हो गईं, स्पीकर ने निर्देश भी दे दिया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई अब तक। अगर सरकार ऐसे ही चलेगी तो प्रशासन से आपका नियंत्रण खत्म हो जाएगा। यही अभी भी हो रहा है। सरकार चाह कर भी चीजों को नहीं रोक पा रही है। इसलिए हमें लगता है कि यह सरकार दिसंबर का महीना पार कर पाएगी। सरकार पर गंभीर संकट है।
आगे उन्होंने यह भी कहा कि मैं 32 के खतियान के विरोध में नहीं हूं। आप करना चाहते हैं तो करें पर आपको 1932 और 2023 के बीच जो कुछ भी इस राज्य में घटा है, उसे समझना पड़ेगा। उसे आप न भूलें। अगर आप उसे भूलेंगे तो राज्य नहीं चलेगा। लोग दिखाते हैं अपना खतियान। हमें उससे कोई तकलीफ नहीं। यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि इस झारखंड को अपना राज्य मानें। तभी बेहतर भविष्य सामने आएगा।
भारतीय जनतंत्र मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र तिवारी ने कहा कि भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए भारतीय जनतंत्र मोर्चा ही सबसे भरोसेमंद पार्टी है। यह पार्टी लगातार बढ़ रही है। हम लोग सरयू राय के बताए रास्ते पर चल रहे हैं। हमारी पार्टी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मजबूत उम्मीदवार उतारेगी।

इसके बाद राज्य के विभिन्न जिलों से आये हुए सैकड़ों लोगों ने सरयू राय की उपस्थिति में भाजमो की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण की।

इस प्रतिनिधि सभा को मोर्चा के केंद्रीय सचिव सोमेन दत्ता, केंद्रीय उपाध्यक्ष पीएन सिंह, धनबाद जिला के अध्यक्ष उदय सिंह समेत कई जिलों से आए मोर्चा के जिला अध्यक्षों ने भी संबोधित किया। मंच संचालन मोर्चा के महासचिव आशीष शीतल मुंडा एवं धन्यवाद ज्ञापन व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सुशील कुमार ने किया। सम्मेलन में मुकेश पांडेय, निरंजन सिंह, संतोष श्रीवास्तव, किरण तिवारी, निशि पांडये, सुयश पांडेय, अशोक ठाकुर, पंकज सिंह, राजीव रंजन सिंह, मनोज सिंह, अभिषेक चौबे, शिवानी लता, सद्दाम, असरार हुसैन, बजरंगी साव, संतोष कुमार सोनी, रेहाना खातुन, अदनान, मिथिलेश कुमार, रिक्की, आफरीदी, सनातन मिश्रा, सन्नी कुमार, यशराज गुप्ता, अर्चना, मनीष कुमार, अविनाश, नदीम, किरण पाठक, सुरभि सिंह सहित अनेक पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button