FeaturedJamshedpurJharkhandNational

विश्व बाल दिवस के अवसर पर आज सिदगोड़ा टाउन हॉल मैदान में बाल मेला 2023 का उद्घाटन समारोह सम्पन्न हुआ

जमशेदपुर। विश्व बाल दिवस के अवसर पर स्वणरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट व राज्य बाल संरक्षण आयोग के संयुक्त तत्वावधान में सिदगोडा सूर्य मंदिर टाउन हॉल व चिल्ड्रेन पार्क के मैदान में आयोजित बाल मेला 2023 का उद्घाटन कार्यक्रम आज टाउन हॉल मैदान में संपन्न हुआ।

उदघाटनकर्ता मुख्य अतिथि के रूप में एशियन हाँकी फेडरेशन के उपाध्यक्ष भोलानाथ सिंह, एथलीट फेडरेशन ऑफ इंडिया के कोषाध्यक्ष डाँ मधुकांथ पाठक. विशिष्ट अतिथि बिहार सरकार के पूर्व मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य सुनिल कुमार वर्मा, संजय मिश्रा, एससीईआरटी से अंजुला सागर, खाडीग्राम उद्योग के पूर्व अध्यक्ष जयनंदु, क्रीड़ा भारती के प्रांतीय मंत्री राजीव कुमार, अशोक गोयल सहित अन्य उपस्थित थे।

मेले का उद्घाटन अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया. इसके साथ टाउन हॉल मैदान में ही गायत्री परिवार का 1001 दीपों से यज्ञ कार्यक्रम का आयोजन किया गया

इस अवसर पर विधायक सरयू राय ने कहा की बाल मेला के आयोजन के पीछे एक मात्र उद्देश्य है की जमशेदपुर के बच्चों का सही दिशा में स्वच्छ विकास हो. अंतरराष्ट्रीय सत्य पर तथा देश और राज्य में बच्चों के लिए कई कानून व अधिनियम बने है, शासन- प्रशासन को इन अधिनियम को लागू कराने के लिए कार्य करना चाहिए।

श्री राय ने कहा की सिदगोड़ा के इस परिसर को एक क्रीड़ा उद्यान के रूप में विकसित करेंगे और यह परिसर सिदगोड़ा क्रीड़ा उद्यान के रूप में जाना जाएगा. टाटा स्टील के बाहर यह परिसर पुरी तरह से जमशेदपुर में खेल-कुद के लिए एक बहतर विकल्प बनेगा।

इस 5 दिवसीय मेला में पहली कक्षा से लेकर 12 वीं कक्षा तक 6 भागों में बाँट कर खेल प्रत्योगिता होंगी। बच्चों के खेलकुद और मनोरंजन के साथ शैक्षणिक विकास के लिए भी कार्यक्रम होंगे। खेल जगत व शिक्षा जगत से जुड़े विभिन्न विषेशज्ञ से भी इस मेला में हिस्सा लेंगे। इस मेले का आयोजन में राज्य बाल संरक्षण आयोग एक पार्टनर की भुमिका निभा रही है। बाल संरक्षण से जुड़े विभिन्न अधिनियम से अभिभावकों एवं बच्चों को रुबरू करवाया जाएगा।

श्री राय ने बताया की सिदगोड़ा के इस परिसर के खेलकुद के लिए विकसित करने के लिए अपने विधायक निधी से 71 लाख से अधिक रूपय की योजनाओं की स्वीकृती दी। उनकी इच्छा है की इस परिसर में एक हाल्फ आलंपिक साईज का स्वीमिंग पुल निर्माण हो साथ ही बालीबाल कोर्ट, टेबल टेनिस कोर्ट सहित अन्य का निर्माण हो।

दीप प्रज्जवल एवं सरस्वती वंदन श्रीमती अमृता
स्वागत गान – पिपुल्स एकेडमी के छात्राओं द्वारा
स्वागत भाषण एवं विषय प्रवेश डाॅ त्रिपुरा झा

श्री अमर चन्द्र झा, मार्टिन लाजरस, श्री सुधीर सिंह, श्री रामनारायण शर्मा, श्रीमती मंजु सिंह, श्री हरेराम सिंह, श्री अमित शर्मा, श्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह, श्रीमती काकुली मुखर्जी, श्री राज सिंह, श्री राजेश कुमार आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button