FeaturedJamshedpurJharkhand

भवन निर्माण के लिए ने नियम कानून रखे ताक पर, अपना मकान बनाने के लिए पड़ोसी के मकान के नीव को किया क्षतिग्रस्त… पढ़िए पूरी खबर को विस्तार पूर्वक…

जमशेदपुर। गोलमुरी मस्जिद रोडू में एक अनोखा मामला आया है। जिसके तहत मकान बनाने के लिए कानून कायदे को ताक पर रखते हुए पड़ोसी के घर के नीव को तक खोद डाला गया। इससे मकान क्षतिग्रस्त हो गया है और किसी भी समय ढह सकता है। जिससे मकान में रहने वाले अनेक लोगों की दबके असमय मौत होने की संभावना है । इस संबंध में क्षतिग्रस्त मकान के मालिक विक्की अग्रवाल ने उपायुक्त, नगर पालिका के अधिकारियों विभाग से गुहार लगाई है कि उनके जानमाल की रक्षा की जाए। अवैध भवन के निर्माण पर तत्काल रोक लगाई जाए।
जानकारी के अनुसार विक्की अग्रवाल ने जो पत्र उपायुक्त और नगर पालिका विभाग को जो पत्र लिखा है हम उसे हूबहू आपके सामने रख रहे हैं। सविनय निवेदन यह है की मैं विक्की अग्रवाल, पिता श्री राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल, निवासी: १०१, गोलमुरी मस्जिद रोड,।गोलमुरी, जमशेदपुर, जिला पूर्वी सिंहभूम निवासी हूँ।।महोदय, मेरे पड़ोस के मकान (१००, गोलमुरी मस्जिद रोड) को वहां पूर्व में रहने वाले अग्रवाल परिवार ने किसी और व्यक्ति को कुछ वर्ष पूर्व बेच दिया था। अब वहां पर भूखंड खरीदने वालों ने अपने हिसाब से नया मकान बनाना प्रारंभ किया है महोदय गोलमुरी क्षेत्र में भूमिगत आवास बनाने की अनुमति नहीं होने के बावजूद उनलोगों ने भूमिगत आवास बनाने की तैयारी शुरू की और करीब २० फीट गहरा गड्डा खोद दिया। जिसके परिणाम स्वरुप भूमिगत जल की निकासी होने लगी एवं उक्त जल मेरे मकान की नींव को क्षतिग्रस्त कर रहा है। भूमिगत आवास बनाने के क्रम में उन्होंने जो गड्ढा किया है, उससे मेरे मकान के नीचे की मिटटी निकल गयी है। मेरे मकान के नीचे से मिट्टी निकाल. दिए जाने के कारण वहां से भी बहुत ज्यादा पानी निकल रहा है। भविष्य में यदि मेरे मकान को कोई क्षति होती है, तो जिम्मेवारी कौन लेगा? उन लोगों ने उसे दोबारा भरने के लिए बालू भरे हुए कुछ बोर वहां पर लगा दिए हैं। परन्तु यह कोई स्थायी समाधान नहीं है। मेरे मकान के नीचे की मिट्टी निकल जाने के कारण मेरे मकान का आधार क्षतिग्रस्त हो चूका है। हमारे एवं आस पड़ोस के लोगों के द्वारा बार-बार मना करने के बाद भी निर्माण कार्य जारी है एवं और मेरे मकान की नीवं में पानी भर जाने के कारण मकान भविष्य में ढह सकता है। उस भूखंड को बनाने वाले लोगों का जमावड़ा भी लगा रहता है, जिससे परिणाम स्वरुप हमारे शांत मोहल्ले में भविष्य में अशांति होने की आशंका लगातार बनी हुई है।

Related Articles

Back to top button