FeaturedJamshedpurJharkhand

बिरसा मुंडा के शहादत दिवस के अवसर पर आदिवासी ग्रीन स्पोर्टिंग क्लब गोड़गोड़ा फुटबॉल मैदान में मदन मोहन के नेतृत्व में श्रद्धांजलि दी

जमशेदपुर । वीर शहीद धरती आबा बिरसा मुंडा के शहादत दिवस के अवसर पर आदिवासी ग्रीन स्पोर्टिंग क्लब गोड़गोड़ा फुटबॉल मैदान में सामाजिक कार्यकर्ता मदन मोहन के नेतृत्व में श्रद्धांजलि दी
गयी।
इस अवसर पर सर्वप्रथम उपस्थित सभी लोगों ने बिरसा मुंडा के तस्वीर पर पुष्प अर्पित किया।साथ ही एक मिनट का मौन रखा गया। इस मौके पर आदिवासी ग्रीन स्पोर्टिंग क्लब गोड़गोड़ा की ओर से जेएसए फुटबॉल लीग खेलने के लिए कप्तान के रूप में जितेन्द्र मुर्मू चुना गया।
उपस्थित वक्ताओं ने कहा कि औपनिवेशिक व्यवस्था की खात्मा, जल -जंगल- जमीन, प्राकृतिक संसाधन और स्वशासन व्यवस्था को कायम करने के लिए अंग्रेजों से उलगुलान करने वाले बिरसा मुंडा आज भी समाज के लिए प्रसांगिक है। उनके संघर्ष के बदौलत सीएनटी एक्ट बने जो आदिवासियों और मूलवासियों के जमीन का एक सुरक्षा कवच है।

वक्ताओं ने कहा कि सीएनटी एक्ट का उल्लंघन आज जोरों से जारी है इसलिए उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। गैरकानूनी तरीका से हड़पी गई जमीन को यथाशीघ्र भूमि की वापसी होनी चाहिए। भू- वापसी मुकदमा के तहत दखल दिहानी सुनिश्चित हो, भू-वापसी मुकदमा से संबंधित लंबित मुकदमों को फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाकर निष्पादन करना चाहिए।
इस अवसर पर झारखंड नवनिर्माण अभियान के मदन मोहन सोरेन,राजू मरांडी, सुकलाल टुडू, सनातन टुडू, सुकू हांसदा, राखल सोरेन, पप्पू सोरेन, सुशील हांसदा, मंगल किस्कु,दशरथ सोरेन, जितेन सोरेन,जितेन्द्र मुर्मू,सूरज टुडू, अजय सिंह, दुखुराम मुर्मू,सुंदर सोरेन, चुनु मार्डी,अनील बास्के,कपिलदेव सिंह, मकर महतो, लखिन्द्र महतो आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button