FeaturedJamshedpurJharkhand

बहरागोड़ा के खंडमौदा पंचायत भवन में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया

जागरूकता के अभाव में महिलाएं अपने अधिकार को नहीं पा रही है : डॉक्टर संजय गिरी

जमशेदपुर। बहरागोड़ा प्रखंड के अंतर्गत खण्डमौदा पंचायत भवन में मानसी प्लस परियोजना के द्वारा प्रखंड स्तरीय अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर संपूर्ण मानवता कल्याण संघ के अध्यक्ष डॉ संजय गिरी उपस्थित थे. सर्वप्रथम मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई. मानसी परिवार के द्वारा सभी अतिथियों का शाल एवं ट्रॉफी देकर स्वागत किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉक्टर संजय गिरी ने कहा की लगातार महिलाओं के हक, अधिकार के लिए काम कर रही है. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिला और पुरुष में समानता लाने का है. सरकार द्वारा दोनों को समान अधिकार दिए गए हैं. लेकिन जागरुकता के अभाव में महिलाएं अपने अधिकार प्राप्त नहीं कर पाते हैं. यहाँ पर पुरुषों को अलग और महिलाओं को बराबर काम के लिए अलग अलग मजदूरी दी जाती है, लेकिन सँविधान ने दोनों को बराबर का अधिकार दिया है. दूसरे तरफ लड़के और लड़कियों में भेदभाव किया जाता है।

प्रखंड समन्वयक संजू नंदी ने कहा मानसी प्लस परियोजना का उद्देश्य के साथ अंन्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर समाज में महिलाओं का उचित सम्मान के साथ उनके योगदान तथा उपलब्धियों का पहचान दिलाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है किंतु अभी भी समाज में कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें महिलायों को सिर्फ घर की चार दीवारों में ही अच्छी लगती है जो की हमे मिलकर इस विचार धारा को तोड़ना होगा आदि पर प्रकाश डाला. मानसी टीम के साथ अच्छा प्रदर्शनकारी को शाल एवं ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।
मौके पर परियोजना के डी.डी.सी मंजुला कुमारी, जिला समन्वयक,खणडामौदा पंचायत के मुखिया पंचानन मुंडा, सहिया साथी, सहिया, सेविका एवं पूरा मानसी परिवार उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button