FeaturedJamshedpur

बजट गरीबों और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने वाला है : अभय सिंह

जमशेदपुर। भारत के सरकार के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज बजट 2022 को सदन के अंदर में जो बजट उन्होंने प्रस्तुत किया यह बजट युवाओं, गरीब जनता एवं किसानों को प्रगति, विश्वास आत्मनिर्भर बनाने वाला बजट है।
60 लाख नई नौकरियों का होगा सृजन एवं छात्रों के लिए बनाई जाएगी डिजिटल यूनिवर्सिटी इसके माध्यम से युवाओं को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा दूसरी ओर भारत किसानों का देश है किसानों को डीवीटी के जरिए 2.37 लाख करोड़ रुपए मिलेगा इससे किसान आत्म विश्वास के साथ बिल्कुल ही आगे बढ़ेंगा। आयकर रिटर्न मामले में भी इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया जाना उत्साहवर्धक है।
आम ब्यक्ति की भी इसका लाभ मिलेगा। आम नागरिक जो विश्वास था वह कायम रहेगा।
रेलवे के द्वारा छोटे किसानों तथा लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए लॉजिस्टिक सेवा का विस्तार करने की योजना भारत के छोटे किसानों को बहुत बड़ा लाभ पहुंचने से आत्मनिर्भर की ओर किसान बढ़ेगा। 2021-22 में 163 लाख किसानों से 1208 लाख मैट्रिक टन गेहूं और धन खरीदे जाने की योजना किसानों के घर में प्रसन्नता की लकीर देश के प्रधानमंत्री ने खींचा है।
खेती को रासायनिक यूक्त बढ़ावा दिये जाने से उत्पादन का लक्ष्य अधिक होगा। भारत खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भर बन चुका है परंतु आज भी तिलहन के मामले में हम विदेशों पर निर्भर है और आज के बजट में तिलहन के घरेलू उत्पादन बढ़ाने के व्यापक योजना बनाए जाने की घोषणा से भारत खद्दान मामले में आत्मनिर्भर होगा।
हम पहले भी कोरोनावायरस निपट चुके हैं 135 करोड़ का देश किसानों पर निर्भर है और इस बार के बजट में भारत की सरकार ने किसानों के प्रति अपनी जवाबदेही ,अपने उद्देश्य अपने चिंतन, कार्य योजना की ब्लूप्रिंट आने वाले 25 वर्ष का तैयार किया गया वह आने वाले समय में किसानों को आत्मनिर्भर की ओर बढ़ाएगा।
गंगा किनारे मरुस्थल जमीन पर ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देना निश्चित रूप से जल और जमीन के माध्यम से किसानों को भी लाभ होगा और देश भी आत्म निर्भरता की ओर बढ़ेगा।
किसानों के बच्चों के लिए आने वाला भविष्य कृषि यूनिवर्सिटी विस्तार योजना निश्चित रूप से भारतीय किसानों को लाभ मिलेगा। किसानों का बजट मोटा अनाज वर्ष दिया गया जो लाभ देने की योजना है। यह बजट पूरी तरह मेड इन इंडिया यानी आत्मनिर्भर भारत ,प्राकृतिक रूप से खेती, ऑर्गेनिक तरीके से खेती, आधुनिक तरीके से खेती, मूल्य संवर्धन और प्रबंधक सबकी योजना की विस्तृत जानकारी किसानों के प्रति जवाबदेही यह भारत की सरकार ने किया।
जब बजट का हम स्वागत करते हैं या बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने की उद्देश्य से दिया गया है। भारत कि आम जनों को इस बजट का बहुत बहुत लाभ मिलेगा।

Related Articles

Back to top button