FeaturedJamshedpurJharkhand

निःशुल्क कोचिंग ‘वीणापाणि पाठशाला’ का एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर में वार्षिक समारोह का आयोजन

जमशेदपुर । पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विधायक सरयू राय द्वारा सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 8वीं, 9वीं एवं 10वीं के छात्रों को निःशुल्क कोचिंग प्रदान करने के उद्देश्य से प्रारंभ की गयी कोचिंग ‘वीणापाणि पाठशाला’ का एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर बारीडीह स्थित रिक्रिएशन क्लब में वार्षिक समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम मे ंजमशेदपुर पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में पाठशाला के छात्रों ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया और उन्हें प्रोत्साहित किया गया।

विधायक सरयू राय ने अपने संबोधन में कहा कि जब वे सरकारी विद्यालयों का भ्रमण कर रहे थे तो उन्हेंने महसूस किया कि सरकारी विद्यालयों में जो शिक्षक पढ़ाते हैं वे योग्य हैं व शैक्षणिक कार्यों में काफी मेहनत करते हैं, परंतु सभी विद्यालयों में पर्याप्त शिक्षक नहीं है। ऐसी परिस्थिति में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना काफी कठिन हो जाता है। वैसे बच्चे जोे पढ़ाई में रुचि लेते हैं तथा विद्यालय में पढाई के पश्चात भी अलग से ट्यूशन पढ़ना चाहते हैं परंतु उनके अभिभावक इतने साधन संपन्न नहीं हैं कि वे अपने बच्चों को अलग से ट्यूशन पढ़ा सकें। इसको देखते हुए ही उन्होंने ‘वीणापाणि पाठशाला’ प्रारंभ करने का निर्णय लिया था ताकि उन बच्चों को गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय की पढ़ाई करवायी जा सके और विद्यालय में रह गयी कमियों को पूरा किया जा सके।

विधायक श्री राय ने कहा कि पाठशाला के शिक्षक बच्चों को अपने बच्चों की तरह पढ़ाते हैं। अभिभावकों से संवाद स्थापित करते हैं। बच्चों के मानसिक एवं भौतिक विकास के लिए कई एक्टिविटी करवाए जाते हैं। इसका ही परिणाम है कि इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में यहाँ के बच्चों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। श्री राय ने कहा कि एक वर्ष तक बहुत बेहतर तरीके से पाठशाला का संचालन किया गया है। आगे भी इस पाठशाला का संचालन किया जाता रहेगा।

‘वीणापाणि पाठशाला’ विधायक श्री सरयू राय की एक महत्वाकांक्षी योजना है। सरकारी विद्यालयों में अध्ययन करने वाले कमजोर छात्र/छात्राओं की शैक्षणिक, गुणात्मक एवं मानसिक विकास इसका उद्देश्य है। बारीडीह स्थित विधायक कार्यालय परिसर में समाजिक संस्था ‘स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट‘‘ के सौजन्य से तीन सुसज्जित कक्ष में वर्ग 8वीं, 9वीं एवं 10वीं के लिए निःशुल्क कोचिंग प्रदान किया जाता है। तीन योग्य अनुभवी शिक्षक श्री जगबंधु महतो, श्रीमती पिंकी पाण्डेय एवं सुश्री दीपिका शर्मा के द्वारा क्रमशः विज्ञान, अंगे्रजी एवं गणित का अध्यापन का कार्य प्रतिदिन (रविवार छोड़कर) संध्या 4 से 6 बजे तक किया जाता है। यह कोचिंग वर्ष 2022 में प्रारंभ हुई। इसके माध्यम से अब तक कुल 255 छात्र/छात्राएं लाभांवित हुए हैं। इस पुनीत कार्य में आस-पास के सरकारी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का योगदान काफी सराहनीय रहा है। कोचिंग की उपलब्धियों से प्रभावित होकर अभिभावकों का भी संस्थान के प्रति विश्वास बढ़ा है। कोचिंग की उपलब्धियों से प्रभावित होकर अभिभावकों को भी संस्थान के प्रति विश्वास बढ़ा है।

कार्यक्रम में स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट के ट्रस्टी अशोक गोयल शिक्षा तथा शिक्षा प्रतिनिधि सह वीणापाणि पाठशाला के संयोजक एस पी सिंह ने भी संबोधित कर अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन पाठशाला की शिक्षिका दीपिका शर्मा एवं पिंकी पाण्डेय ने संयुक्त रूप से किया धन्यवाद ज्ञापन शिक्षक जगबंधु महतो द्वारा किया गया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में निजी सचिव सुधीर सिंह, कार्यालय प्रभारी अशोक कुमार, अमित शर्मा एवं राकेश कुमार का महत्वूर्ण योगदान रहा।

कक्षा 10वीं में अच्छे अंक से उत्तीर्ण होने पर पाठशाला के विद्यार्थी आर आमनी, पी वनसी कृष्णा और सुमित रविदास को और कक्षा 8वीं के लिए रूपाली कुमारी, अभिषेक बनर्जी तथा कमला कुमारी को पुरस्कृत किया गया। कक्षा में नियमित उपस्थिति के लिए वर्ग 8वीं की अनुष्का देवगम, कक्षा 9वीं की कमला कुमारी तथा कक्ष 10वीं की रशमी कुमारी को जबकि अनुशासित विद्यार्थी के रूप में पियुष तंतुबाई, नेहा कुमारी तथा पूजा प्रमाणिक को पुरस्कृत किया गया। विगत दिनों पाठशाला द्वारा आयोजित किए गए समर कैंप में अनुशासन पालन एवं विभिन्न एक्टिविटी के लिए पी देवराज, संगीता सरदार तथा सुमन बिरूली को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में विशेष तौर पर प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी अनीता कुमारी, पूर्व प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी कमलेश कुमार, कुमार धीरेन्द्र, पीपुल्स अकादमी उच्च विद्यालय के प्राचार्य चन्द्रदीप पाण्डेय, राजकीय उच्च विद्यालय की प्राचार्या मनीशा, हिन्दुस्तान मित्र मंडल उच्च विद्यालय की प्राचार्या लक्ष्मी कुमारी, टाटा वर्कर्स यूनियन उच्च विद्यालय के प्राचार्य प्रवीर कुम्भकार, नीलडीह मध्य विद्यालय के प्राचार्य, बारीडीह उच्च विद्यालय की शिक्षिका मंजु सिंह आदि की मौजुदगी रही।

Related Articles

Back to top button