FeaturedJamshedpurJharkhandNational

पूर्वी सिंहभूम में डेंगू बीमारी जान लेवा हो रही है : बाबर खान

डेंगू मरीजों का सही अंकड़ा छुपा रही है ज़िला प्रशासन, मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है

जमशेदपुर। झामुमो नेता और फ्रंट के केंद्रीय महासचिव बाबर खान ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि पूर्वी सिंहभूम जिला में डेंगू का प्रकोप काफी गंभीर रूप ले चुका है। जिस प्रकार का मरीजों का भिड़ केवल जमशेदपुर के टीएमएच में देखने को मिल रहा है। इस से लोग भयभीत हैं। डेंगू मरीजों का दिल दहलाने वाला भिड़ है। अन्य अस्पताल का क्या हाल होगा प्राइवेट क्लीनिक, नर्शिंग होम, प्राइवेट डाक्टरों के यहां भी मरीज लंबे लंबे लाइन में लगे हुए हैं जो अच्छा संकेत नहीं है। समय रहते ज़िला प्रशासन डेंगू वायरस पर गंभीरता नहीं दिखाई तो हालत भयंकर और बेकाबु होगा।
इस बीमारी से लग भाग डेंगू मरीजों का पलटे लेट अकाउंट 18000/22000/ हज़ार हो जा रहा है। पलेटलेट बढ़ने के लिए 10/हजार 20/हज़ार रुपए का प्लाज्मा लेना पड़ रहा है। ब्लड डोनर को लाने आदेश दिया जा रहा हैं। डॉक्टरों की फीस, हॉस्पिटल का बिल भरी भोज बन रहा है जो गरीब परिवार के लिए असंभव है। इसलिए जिला प्रशासन और राज्य सरकार झारखंड जन हित में डेंगू का भी इलाज आयसुमान कार्ड से करने का निर्देश जारी करें। ताकि मरीज अपनी जान बच्चा सके।
बाबर खान ने कहा जिला प्रशासन हर थाना क्षेत्र में 3 दिनों का डेंगू चेकअप कैंप लगवाए डेंगू मरीजों के लिए वार्ड और बेड की व्यवस्था करवा दें तो आम और गरीब परिवार को समय में इलाज मिल सकेगा।

डेंगू मरीजों के मौत की संख्या लगातार बढ़ रही है निजी अस्पताल निजी डॉक्टरों और घर में इलाज करवा रहे मरीजों की मौत या अंकडा प्रशासन को इकठ्ठा करना चाहिए और नगर निगम नगर पालिका क्षेत्र में बढ़ते डेंगू के प्रकोप का जिमदरी भी इन्हे लेनी चाहिए। नागरिक सुविधाओं के नाम पर साफ सफाई नहीं होने के कारण आज यह बीमारी भयंकर रूप ले चुका है। बाबर खान ने कहा के डेंगू से मर रहे मरीजों को राज्य सरकार मुआवजा तय करे। नगर निगम नगर पालिका के अधिकारियों को नोटिस जारी कर इस बीमारी के बढ़ते प्रकोप पर स्पष्टीकरण मांगे क्योंकि जहां होल्डिंग टैक्स लिया जाता है वहां नागरिक सुविधाओं के नाम पर कागजी सफाई हो रही है। बिलीचिंग पावडर का छिड़काव नहीं हो रहा है। जिस के कारण आज यह बीमारी जान लेवा बन गई है। बाबर खान ने कहा कि राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन इस विषय पर आम जनता के बीच जागरूकता अभियान चलाए और फौरी तौर पर इसका क्या इलाज है इसका एलान करवा दें। नुक्कड़ सभा नुक्कड़ नाटक कर लोगों को बचाने और बचने का तरीका बताएं।

Related Articles

Back to top button