FeaturedJamshedpur

पूरे देश में ईद पर्व की धूम, मस्जिदों में लोगों ने अदा की नमाज, मांगी अमन-चैन की दुआ

जमशेदपुर. शहर में प्रेम और हर्षोल्लास से ईद पर्व मनाई जा रही है, सुबह से ही बाजारों में रौनक दिखाई दे रही है तो वहीं देश के अलग-अलग मस्जिदों में लोगों ने ईद की नमाज अदा की है और अपनों के लिए ऊपरवाले से अमन-चैन की दुआ मांगी है। आपको बता दें कि पूरे एक महीने के कठिन रोजे के बाद ईद का त्योहार आता है। इस दिन लोगों के घरों में सेंवई बनती हैं, इसलिए इस पर्व को ‘मीठी ईद’ भी कहा जाता है। इस वक्त देश के अलग-अलग राज्यों से मस्जिदों में लोगों के नमाज अदा करने की तस्वीरें सामने आ रही हैं, जो कि सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रही हैं।
मालूम हो कि परंपरानुसार ईद-उल-फितर का पर्व ‘शव्वाल’ की पहली तारीख को मनाया जाता है, जो कि रमजान के महीने के खत्म होने पर शुरू होता है।’शव्वाल’ का चांद दिखने पर ही ईद की तारीख तय होती है और वो कल दिखा था इसलिए आज पूरे देश में भाईचारे और प्रेम के प्रतीक इस त्योहार को मनाया जा रहा है।
आज के दिन लोग अपने घरों को सजाते हैं और नए कपड़े पहनते हैं। घरों में कई तरह के पकवान बनते हैं। नमाज अदा करने के बाद लोग एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद देते हैं। इस दिन तो बच्चों की मौज होती है, उनकी खुशी तो देखने लायक होती है। यह त्योहार आपसी प्रेम, भाईचारे और एकता का मानक है जो कि लोगों के चेहरे पर मुस्कान लेकर आता है।

Related Articles

Back to top button