CorporateFeaturedJamshedpurJharkhand

पुर्तगाल में ऑल्टो मिन्हो के एक 3-सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने 18 से 21 अप्रैल तक जमशेदपुर का किया दौरा और टाटा स्टील और यूसीआईएल के अधिकारियों से की मुलाकात

जमशेदपुर;पुर्तगाल में ऑल्टो मिन्हो के एक 3-सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने 18 से 21 अप्रैल, 2023 तक जमशेदपुर का दौरा किया। यह यूरोपीय संघ द्वारा वित्त पोषित आईयूआरसी कार्यक्रम के तहत ऑल्टो मिन्हो और जमशेदपुर के बीच चल रहे सहयोग का एक हिस्सा था, जहां दोनों शहरों ने परस्पर सहयोग करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और लोक प्रशासन के सिद्धांतों सहित शहरी सेवाओं के विभिन्न क्षेत्रों में सर्वोत्तम अभ्यासों का आदान-प्रदान करना शामिल था।

इस समूह में कॉन्स्टेंटिनो अजेवेडो, सैंड्रा एस्टेवेंस और सेलेस्टिना ओलिवेरा डी बारोस शामिल थे। दौरे के पहले दिन, पुर्तगाली समूह ने कॉरपोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील की टीम से मुलाकात की जिसमें प्रणय सिन्हा, वरुण बजाज और वैभव गुप्ता के साथ TSUISL के एमडी ऋतुराज सिन्हा और उनकी टीम मे संजीव झा और मनोज शेखावत शामिल थे। दोनों टीमों ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, जल प्रबंधन, जल, अपशिष्ट जल आदि पर विशेष ध्यान देने के साथ विभिन्न नगर प्रबंधन अभ्यासों आदि का आदान-प्रदान किया।

इसके बाद समूह ने विभिन्न शहरी सेवाओं जैसे सड़कों, पार्कों, जल, अपशिष्ट जल, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सड़कों आदि को देखने के लिए शहर में एक साइट का दौरा किया। दौरे के दूसरे दिन, दोनों शहरों में विचार-विमर्श और विचार-मंथन का दौर चला, जिसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, पानी, अपशिष्ट जल और अन्य नगरपालिका सेवाओं जैसे विभिन्न विषयों पर सत्र शामिल थे, जो टाटा स्टील जमशेदपुर के नागरिकों को TSUISL के माध्यम से प्रदान करती रही है।

जमशेदपुर शहर का व्यापक अवलोकन प्रदान करने के अलावा, टाटा स्टील और TSUISL के अधिकारियों ने उन व्यावहारिक मुद्दों, चुनौतियों पर भी चर्चा की है, जिनका सामना यूटिलिटी कंपनी अपने नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए दैनिक आधार पर कर रही है। विभिन्न शहरी सेवाओं की डिलीवरी के संबंध में विभिन्न मानकों और मापदंडों के विपरित जमशेदपुर शहर के प्रदर्शन पर चर्चा की गई और पुर्तगाली टीम द्वारा इसकी सराहना की गई।

टीम ने दूसरे दिन भी कुछ साइट का दौरा किया जिसमें शामिल हैं – म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट सुविधाएं, सार्वजनिक पार्क, बायो डाइवर्सिटी पार्क और शहर के अन्य पार्क जिनका प्रबंधन शहर के बागवानी विभाग के एक समर्पित टीम द्वारा किया जाता है।

दौरे के तीसरे दिन, पुर्तगाली टीम ने जमशेदपुर शहर में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की संपूर्ण वैल्यू चेन को समझने के लिए विभिन्न साइट का दौरा किया, जिसमें उन्होंने डोर टू डोर कलेक्शन, स्रोत पृथक्करण, स्थानांतरण स्टेशन, विभिन्न अपशिष्ट प्रसंस्करण स्थल, डंपिंग साइट और संपूर्ण अपशिष्ट प्रबंधन चक्र के बारे में सीखा। इसके अलावा, टीम ने जल उपचार सुविधाओं, अपशिष्ट जल उपचार सुविधा, नागरिक सेवा केंद्र (JUSCO सहयोग केंद्र) और एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र का भी दौरा किया है।

पुर्तगाल की टीम टाटा स्टील द्वारा टीएसयूआईएसएल के माध्यम से प्रदान की जा रही सेवाओं और नागरिकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने की चुनौतियों को स्वीकार करने से बहुत प्रभावित हुई। टीम को विशेष रूप से उन प्रमुख सेवाओं पर प्रदर्शन पसंद आया है जिन्हें शहर में असाधारण रूप से प्रबंधित किया गया है, जैसे घर-घर जाकर कचरा संग्रह करना, पुराने कचरे को हटाना, आरडीएफ सुविधा आदि।

इसके अलावा, टीम ने एनआरडब्ल्यू, रॉ वाटर के प्रमुख मापदंडों का सैटेलाइट अवलोकन और अंत में कमांड-एंड-कंट्रोल सेंटर जैसे विभिन्न प्रमुख संकेतकों पर टीएसयूआईएसएल के प्रदर्शन की भी प्रशंसा की है, जो सभी सेवाओं को काफी कुशलता से प्रबंधित कर रहा है।

ग्राहक सेवा केंद्र को देखना बहुत प्रभावशाली था जो विभिन्न सेवाओं के लिए शिकायतों को दूर करने के लिए लगातार काम कर रहा है और साथ ही शिकायत प्रबंधन प्रणाली में भी सुधार कर रहा है।

अंत में, इस बात पर सहमति हुई है कि ऑल्टो मिन्हो अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्रों में से एक में अपशिष्ट से बदबू हटाने की तकनीक को लागू करने में जमशेदपुर का सहयोग करेगा जिसे अन्य संयंत्रों में भी दोहराया जा सकता है। तकनीकी विशिष्टताओं सहित सभी आवश्यक जानकारी ऑल्टो मिन्हो टीम द्वारा साझा की जाएगी। वहीं दूसरी ओर, टाटा स्टील संगठनात्मक लोक प्रशासन प्रणाली का सबसे अच्छा मामला साझा करने के लिए तैयार हो गयी है। दोनों शहर संबंधित सर्वोत्तम अभ्यासों पर प्रमुख विशिष्टताओं को साझा करेंगे ताकि कार्यान्वयन हो सके।

ईयू द्वारा वित्तपोषित IURC परियोजना सूचना के आदान-प्रदान, संबंधित कार्यक्रमों में भागीदारी और विभिन्न राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों के माध्यम से दोनों शहरों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के माध्यम से दोनों शहरों के बीच सहयोग को जारी रखेगी।

Related Articles

Back to top button