FeaturedJamshedpurJharkhand

पीरिएड्स को लेकर भ्रांति दूर करेगा अभियान जोहार पीरिएड्स।में स्ट्रूपीडिया comic बुक लाएगी बदलाव, लड़कियां कर सकेंगी खुलकर बात : कुणाल षाड़ंगी

जमशेदपुर। आज भी पीरिएड्स पर बात करना उतना सहज नहीं हो पाया है।इसी को ध्यान में रखकर मेंस्ट्रूपीडिया के साथ नाम्या फाऊंडेशन हाथ मिलाकर काम कर रही है।दोनों के संयुक्त कार्यक्रम के तहत सुदूरवर्ती देहात क्षेत्रों, शहरों और हर इलाके की बच्चियों के बीच पीरिएड्स को समर्पित comic बुक्स बांटा जा रहा है।इसी के तहत
आज नाम्या स्माइल फाउंडेशन के द्वारा जमशेदपुर स्थित आर्का जैन यूनिवर्सिटी में जोहार पीरियड्स अभियान के तहत मेन्स्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक का 400 कॉपी विद्यार्थियों में वितरण किया गया।

यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर एस एस रजी, वरीय प्राध्यापक पारस मिश्रा, रीतिका सिंह व अन्य फैक्लटी सदस्यों के द्वारा नाम्या स्माईल फ़ाउंडेशन के संस्थापक पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी एवं संस्था की वरीय सदस्य निकिता मेहता को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया।
कुणाल षाड़ंगी ने मेन्स्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक के बारे में विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी देते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की एवं कहा कि पीरियड्स को लेकर आज भी समाज में लोग खुल कर बात करने को तैयार नहीं हैं जिसमें अब बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस बदलाव की शुरूआत पीरियड्स के प्रति बच्चियों को सबसे पहले शिक्षित करके ही हो सकती है। जोहार पीरियड अभियान के माध्यम से झारखंड को माहवारी का विषय पर सबसे जागरूक राज्य बनाने का उद्देश्य है जिसमें पहले चरण में जमशेदपुर में पचास हज़ार बालिकाओं को जागरूक किया जाना है। अर्का जैन विश्वविद्यालय में सबसे पहले इस विषय पर ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित हुई थी।

नाम्या के बारे में

पूव विधायक कुणाल षाड़ंगी ने नाम्या की स्थापना की थी। नाम्या जनसेवा में जुड़ी एक संस्था है जिसने मेंस्ट्रूपीडिया के साथ मिलकर झारखंड में जोहार पीरिएड्स कार्यक्रम को लांच किया है।इस कार्यक्रम के जरिए कॉमिक बुक्स के माध्यम से पीरिएड्स को लेकर स्कूली बच्चियों , महिलाओं को जागरुक किया जा रहा है। जमशेदपुर शहर में भी योजना को पहले ही लांच किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button