FeaturedJamshedpurJharkhand

सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति की टीम ने जिला मुख्यालय से 95 किलोमीटर दूर सीमावर्ती क्षेत्रों के पूजा पंडालों का किया दौरा,पूजा समिति और थाना प्रभारियों के साथ की बैठक

जमशेदपुर । पूर्वी सिंहभूम सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति की टीम जमशेदपुर जिला मुख्यालय से करीब 95 किलोमीटर दूर स्थित बहरागोड़ा क्षेत्र के दुर्गा पूजा पंडालों में पहुंची और पूजा कमिटियों के साथ बैठक करके उन्हें प्रशासन के गाइडलाइन से अवगत करवाया. इसके साथ ही सुदूर ग्रामीण क्षेत्र डुमरिया, गुडाबांधा, बड़ाबोतला, कुमडाशोल में देहात क्षेत्र में बने दुर्गा पूजा पंडालों का भी टीम में शामिल सदस्यों ने दौरा किया और पूजा समिति और स्थानीय थाना प्रभारी के साथ बैठक की.
समिति के महासचिव ललन यादव ने बताया की सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति के सभी सदस्य इस वर्ष हर उस पूजा कमिटी के साथ है जहाँ कभी भी शहर से कोई कमिटी नहीं पहुंची है. पूजा कमिटियों और जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करके शांतिपूर्ण ढंग से पूजा को संपन्न करवाना हमारी समिति का उद्देश्य है .
वरीय उपाध्यक्ष आशीष गुप्ता ने कहा की इस बार सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति ने पूर्वी सिंहभूम जिले की उन दुर्गा पूजा समितियों तक पहुँचने का काम किया है जहाँ कभी कोई भी नहीं पहुंचा है. हमलोग सभी पूजा कमिटियों के साथ संपर्क स्थापित करके उनकी समस्याओं से जिला प्रशासन को अवगत करवा कर उनके समाधान की दिशा में कार्य कर रहे हैं. प्रशासन द्वारा काफी समस्याओं पर संज्ञान लिया गया है और उन्हें दूर भी किया गया है.शेष पर लगातार प्रयास जारी है. आज जिला मुख्यालय से 95 किलोमीटर दूर आने का उद्देश्य यही है की यहाँ की प्पोजा कमिटियों को भी सरकार के पूजा के आयोजन सम्बन्धी गाइडलाइन से अवगत करवा कर उनका अनुपालन करने के लिए प्रेरित किया जा सके.
कुमडाशोल दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष अवनी साहू ने बताया की इस साल पूजा समारोह काफी धूमधाम से आयोजित किया जा रहा है. बड़ा बोतल दुर्गा पूजा कमिटी के अध्यक्ष देवानंद दास एवं गौरीशंकर दास ने जानकारी देते हुए बताया की यहाँ की दुर्गा पूजा मुग़ल काल से ही होती आ रही है. विजयादशमी को यहाँ विशाल भंडारा होता है और पूजा को देखने के लिए बंगाल और ओड़िसा से भी भारी संख्या में लोग आते हैं. प्रतिमा का विशार्जन लक्ष्मी पूजा के बाद किया जाता है.
चौरंगी सार्वजानिक दुर्गा पूजा कमिटी के अध्यक्ष मिटा साहू ने बताया की यहाँ 1990 से दुर्गा पूजा शुरू की गयी है जिसमे करीब चार गांवों के लोग सहित बंगाल और ओड़िसा के लोग भी शामिल होते हैं. सेंट्रल दुर्गा पूजा समिति के संयुक्त सचिव श्याम शर्मा ने उन्हें सम्बद्धता का प्रमाण -पत्र भी प्रदान किया.
इस मौके पर पूजा समितियों के सदस्यों और डुमरिया थाना प्रभारी परवेज़ आलम तथा बहरागोड़ा थाना प्रभारी संतान कुमार तिवारी के साथ सेंट्रल कमिटी के सदस्यों ने बैठक की और दोनों अधिकारीयों से पूजा समितियों को सहयोग करने का आग्रह किया. जिसपर दोनों पुलिस अधिकारीयों ने दुर्गा पूजा के सफल आयोजन के लिए हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया.

Related Articles

Back to top button